Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पाना चाहते हैं भरपूर कैल्शियम तो खाइए दूध की मलाई

कैल्शियम पाने के लिए अंग्रेजी दवाइयों पर भी निर्भर होना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

पाना चाहते हैं भरपूर कैल्शियम तो खाइए दूध की मलाई
नई दिल्ली. जहां एक ओर लोग फिट रहने के लिए विटामिन और प्रोटीन से भरपूर आहार तो ले लेते हैं लेकिन वहीं दूसरी ओर बढ़ती उम्र के कारण उनमे कैल्शियम की कमी भी साफ दिखाई देने लगती है। अक्सर महिलाओं में यह देखा गया है कि 30 की उम्र के बाद से ही उनका शरीर कैल्शियम खोना शुरू कर देता है जिसके बाद शारीरिक कमजोरी होना तो लाज़मी है। बच्चा हो या बूढ़ा, स्त्री हो या पुरूष या जवान, कैल्शियम की जरूरत तो सभी को होती है।
लेकिन कैल्शियम पाने के लिए अंग्रेजी दवाइयों पर भी निर्भर होना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आमतौर पर देखा गया है कि लोगों के शरीर में किसी भी हिस्से की हड्डियों में दर्द होता है तो वह तुरंत कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अंग्रेजी दवाइयों का सेवन शुरू कर देते हैं। अब आप कहेंगे कि यदि दवाइयों का सहारा न लें तो उसके अलावा और कोई चारा भी नहीं है, तो डोंट वरी आज हम आपको एक चीज के बारे में बताने जा रहे है जिसके लिए आपको 1रूपए भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और घर बैठे ही मिलेगा भरपूर कैल्शियम।
दूध और दूध की मलाई तो सभी को पसंद होती है। कुछ लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता लेकिन उसकी मोटी सी मीठी मलाई को खाने और लगाने दोनों का शौक जरूर होता है। बस यहीं से मिलेगी आपको कैल्शियम की भरपूर मात्रा।
आइए आपको बताते है कैसे
दूध की मलाई आमतौर पर ज्यादा कैलोरी और वसा का साधन होती है और मलाई में कुछ प्रतिशत कैल्शियम भी होता है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी ख़बर -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top