logo
Breaking

ये है शुगर (डायबिटीज) का देसी ईलाज

मधुमेह (डायबिटीज) किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है।

ये है शुगर (डायबिटीज) का देसी ईलाज
नई दिल्ली. डायबिटीज यानि शुगर एक ऐसी बीमारी है जो एक बार लग जाए तो आसानी से पीछा नहीं छोड़ती। कितनी भी अंग्रेजी दवाइयों का सेवन कर लें तो भी कुछ दिन के बाद से फिर परेशानी होनी शुरू हो जाती है। इसके अलावा बार-बार शुगर लेवल चेक कराने की वजह से शरीर से खूनभी बहुत जाता है। जिसके कारण हमारे शरीर में कमजोरी घर कर जाती है। डायबिटीज से जूझ रहे लोगो को अपने स्वास्थ्य को बचाने के लिए खान-पान से भी सौदा करना पड़ता है।
तो अब चिंता छोड़िए क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे है शुगर जैसी घातक बीमारी से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय।
1. हर घर में तुलसी का पेड़ तो होता ही है। तुलसी की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर होती हैं। इसे लगातार कई दिनों तक खाने से शरीर में शुगर लेवल घटता है।
2. मेथी के दानों को स्टील के बर्तन में भिगोकर रखें और इसका सेवन दिन में 2 से 3 बार करने से शुगर में लाभ मिलता है। प्रतिदिन कम से कम 2 किलोमीटर तक चलें।
3. खाने में जौ और चने का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें। करेले का जूस नियमित रूप से लें। 1 चम्मच आंवले के जूस को 1 चम्मच करेले के जूस में मिला लें और दिन में 2 बार इसका सेवन करें एैसा करने से शुगर नियंत्रित रहता है।
4. मीठे फलों जैसे आम, अंगूर और अनानास आदि से दूर रहें। मीठा, खट्टा, ताजा अनाज, चावल, आलू, तेल और मसालेदार भोजन आदि से बचें। प्याज, लहसुन, कच्चा केला और काले बेर का प्रयोग अधिक से अधिक करें।
इसके अलावा व्यायाम सेहत के लिए बेहद जरूरी है। व्यायाम के बिना किसी दवाई के मधुमेह को नियंत्रित करने की क्षमता रखता है। यह रोग की गंभीरता को कम कर देता है और काफी लंबे समय तक जटिलताओं के जोखिम को कम करता है। व्यायाम उन लोगों को जरूर मदद करता है जो शुगर से इसलिए ग्रस्त है क्यूंकि उनका वजन ज्यादा है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top