Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

परिवार के साथ सर्दियों की छुट्टियों को करना है इंज्वॉय, तो ऐसे करें खास प्लानिंग

साल में एक बार ही आता है सर्दी का सुहाना मौसम। अगर आप चाहें तो इसे अपने और अपनों के लिए बहुत अनोखा बना सकती हैं। इसके लिए आपको करने होंगे कुछ छोटे-छोटे प्रयास।

परिवार के साथ सर्दियों की छुट्टियों को करना है इंज्वॉय, तो ऐसे करें खास प्लानिंग
X
आ गया मौसम सर्दी का। कंपकंपा देने वाली ठंड से बचने के ज्यादातर लोग अपने-अपने घरों में, आशियानों में दरवाजे-खिड़कियां बंद किए रहते हैं। लेकिन ऐसा करके हम सर्द मौसम का आनंद नहीं ले सकते हैं। सर्दियों का आनंद लेने के लिए करें कुछ ऐसा कि आप को ही नहीं आपके अपनों को भी अहसास हो कुछ अलग।

यह भी पढ़ें : गुजरात में शुरू हुआ रण उत्सव, जानें कैसे पहुंचे, कहां रुकें और सब कुछ

बढ़ाएं गर्मजोशी-अपनापन

सर्द मौसम में ठंडापन जरूर होता है, सर्द हवाएं चलती हैं, लेकिन यह मौसम रिश्तों में गर्मजोशी लाने वाला, सबके साथ निकटता बढ़ाने वाला मौसम है। आप इस मौसम में जब-तब अपने परिवारजनों के लिए गर्मा-गर्म, स्वादिष्ट पकवान बनाती हैं। इन पकवानों के जरिए अपने आस-पड़ोस और नाते-रिश्तेदारों के दिल के करीब भी जा सकती हैं।
इसके लिए सभी के साथ मिलकर सर्द मौसम में एक गेट-टूगेदर कर सकती हैं। गर्मा-गर्म चाय-पकौड़े, व्यंजनों के संग, ढेर सारी गपशप करें। इसके लिए घर की छत पर अरेंजमेंट कर सकती हैं। अंगीठी या अलाव का इंतजाम कर लीजिए तो इससे सर्द मौसम का मजा दोगुना हो जाएगा। अगर आप वर्किंग हैं और आपके पास समय की कमी है तो छुट्टी वाले दिन गुनगुनी धूप का आनंद, अपनों संग जरूर लीजिए।

अपनों को दें प्यार भरी सौगात

बचपन के सर्द मौसम को जब हम याद करते हैं तो उन सुनहरी यादों में, दादी-नानी और मां के हाथों में ऊन के गोले, तेजी से स्वेटर बुनते हाथों की छवियां उभर आती हैं। जब स्वेटर, मफलर हमारे लिए तैयार हो जाता और हम उसे पहनते तो खूब इतराते थे, दोस्तों को अपना नया और नर्म-मुलायम स्वेटर चाव से दिखाते थे। मां, दादी-नानी के हाथों से बने स्वेटर से गर्माहट तो मिलती थी, इसमें छिपा उनका प्यार भी हमें महसूस होता था।
उस प्यार भरे अहसास को आप अपने जीवनसाथी और बच्चों को भी महसूस करवा सकती हैं। आप चाहें तो इस सर्दी अपनों के लिए अपने हाथों से खूबसूरत मफलर, कैप, दस्ताने बना सकती हैं। अगर समय हो तो स्वेटर भी बना सकती हैं। माना मार्केट में ढेरों कलर्स, डिजाइन और फैब्रिक के स्वेटर्स मिलते हैं, लेकिन आपके हाथों से बुने हुए स्वेटर की बात ही अलग होती है।

जाएं कहीं सैर-सपाटे पर

आप सर्दी का भरपूर मजा लेने के लिए और फैमिली के साथ यादगार समय बिताने के लिए वीकेंड पर सैर-सपाटे का प्लान कर सकती हैं। जरूरी नहीं है कि आप शहर से दूर ही जाएं। अपने ही शहर या आस-पास की जगहों पर घूम आएं, नई जगहों को एक्सप्लोर करें। इससे बच्चों की नॉलेज बढ़ेगी और आप भी मौसम का लुत्फ उठा पाएंगी।

बदलें घर का अंदाज

जब आप सर्दियों का मजा ले रही हैं तो आपका घर भी तो सर्द मौसम के रंग में रंगा दिखना चाहिए। इसके लिए आप कुछ ईजी डेकोरेशन ट्रिक्स को आजमा सकती हैं। इससे आपको घर के अंदर भी सुहाने सर्द मौसम का अहसास होगा। घर को विंटर लुक देने के लिए स्नोफ्लैक्स शैंडलियर, हाथ से बुने हुए डेकोरेटिव आइटम्स और स्प्रिंग फ्लावर्स की मदद ले सकती हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story