Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

45 सेकेंड में ऐसे पता लगाएं आपकी रसोई में इस्तेमाल होने वाली हल्दी असली है या मिलावटी

इन दिनों, यह पता लगाना बहुत मुश्किल हैं कि कोई खाद्य पदार्थ नेचुरल हैं या उसमें मिलावट की गई है। जिन खाद्य पदार्थों में मिलावट की जाती है, उन्हें हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने हाल ही में हल्दी को लेकर एक टेस्ट किया है, जिसके माध्यम से आप आसानी से जान सकते हैं कि जिस हल्दी (Turmeric) का सेवन कर रहे हैं, वह असली या मिलावटी। आइए जानते हैं कि आप यह कैसे पता कर सकते हैं।

45 सेकेंड में ऐसे पता लगाएं आपकी रसोई में इस्तेमाल होने वाली हल्दी असली है या मिलावटी
X

45 सेकेंड में ऐसे पता लगाएं आपकी रसोई में इस्तेमाल होने वाली हल्दी असली है या मिलावटी

Turmeric : इन दिनों, यह पता लगाना बहुत मुश्किल हैं कि कोई खाद्य पदार्थ नेचुरल हैं या उसमें मिलावट की गई है। जिन खाद्य पदार्थों में मिलावट की जाती है, उन्हें हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने हाल ही में हल्दी को लेकर एक टेस्ट किया है, जिसके माध्यम से आप आसानी से जान सकते हैं कि जिस हल्दी (Turmeric) का सेवन कर रहे हैं, वह असली या मिलावटी। आइए जानते हैं कि आप यह कैसे पता कर सकते हैं।

1- सबसे पहले दो खाली गिलास लें, उनमें पानी भरें। इसके बाद एक-एक चम्मच हल्दी मिला लें

2- आप देखेंगे कि बिना मिलावट वाली हल्दी का सैंपल हल्का पीला हो जाएगा और वह नीचे बैठ जाएगी।

3 - वहीं दूसरी ओर जो मिलावट वाली हल्दी होगी वो पानी में घूल जाएगी और पानी चमकीले पीले रंग में बदल जाएगा।


हल्दी में मिलाई जाती है जहरीली धातू

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। एक अध्ययन की मानें तो बांग्लादेश में उगाई जाने वाली हल्दी में सामान्य स्तर से 500 गुना अधिक जहरीली धातु हो सकती है। इसमें कहा गया है कि हल्दी उगाने वाले 9 जिलों में से सात जिलों में एक जहरीले चमकीले पीले रंग के लेड युक्त यौगिक के साथ मिलावटी हल्दी का उत्पादन होता है, जिसे 'क्रोमेट' के रूप में जाना जाता है। यह आपके तंत्रिका कोशिकाओं को प्रभावित करता है। जो आपकी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है।

और पढ़ें
Next Story