Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कैसा हो आपका फर्स्ट एड बॉक्स और किन बातों का रखें ध्यान, जानिए

फर्स्ट एड बॉक्स बनाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

कैसा हो आपका फर्स्ट एड बॉक्स और किन बातों का रखें ध्यान, जानिए
फर्स्ट-एड बॉक्स
फर्स्ट-एड बॉक्स यानी शारीरिक चोट लगने या मामूली बीमार होने पर आपको सबसे पहला साथी। ये वो बॉक्स है, जिसमें मौजूद दवाइयां और कुछ जरूरी चीजें आपको फौरी तौर पर राहत देती हैं, ताकि किसी डॉक्टर के पास पहुंचने तक आप महफूज रहें। इससे जुड़ी कुछ उपयोगी जानकारी।
क्यों जरूरी है
रात के दो बजे हैं, रीना के सिर में तेज दर्द है। रीना दर्द के बारे में पति राहुल को बताती है। लेकिन राहुल क्या करे, क्योंकि घर में कोई ऐसी दवा मौजूद ही नहीं, जो रीना को कुछ राहत दे सके। कुछ ऐसा ही हाल ममता का हुआ जब जल्दबाजी में सब्जी काटते हुए अचानक उसका हाथ कट गया और तेज खून बहने लगा। लेकिन घर में न तो बैडेंज था और न कुछ ऐसा जो उसे राहत पहुंचाता। इन्हीं हालातों में काम आता है फर्स्ट-एड-बॉक्स।
कौन सी हों दवाइयां
वैसे तो हर दवा डॉक्टर की सलाह से ही लेनी चाहिए लेकिन कुछ दवाइयां और नुस्खे ऐसे भी हैं, जिन्हें आप डॉक्टर की सलाह के बिना भी ले सकते हैं। इसलिए आपके घर में ये दवाइयां हमेशा मौजूद रहनी चाहिए। लेकिन ध्यान रहे बॉक्स में मौजूद कोई भी दवा एक्सपायरी डेट की न हो। बैंडएड, बैंडेज और मैडिकेटेड कॉटन खुले घाव में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसलिए घर में बैंडएड जरूर रखें। मामूली कटने-छिलने पर बैंडएड इंफेक्शन से बचा सकता है। साथ ही पट्टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मेडिकेटेड कॉटन भी जरूर रखें, इससे घाव को साफ करने में मदद मिलेगी।
एंटीसेप्टिक क्रीम
कटने या छिलने पर एंटीसेप्टिक क्रीम या सॉल्युशन का इस्तेमाल करना चाहिए। एंटीसेप्टिक क्रीम बैक्टीरिया नहीं पनपने देता, इस तरह आप इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं।
थर्मामीटर
थर्मामीटर बेहद जरूरी है, ताकि बुखार होने पर शरीर का तापमान मापा जा सके।
बाम
सिर दर्द, कमर दर्द, हाथ पैर में दर्द और सर्दी जुकाम में बाम उपयोगी है। इससे दर्द से तुरंत राहत मिलती है। साथ ही मसल्स पेन क्रीम भी रखें, इससे मांसपेशियों में खिंचाव होने पर आराम मिलता है।
एंटी एलर्जिक
त्वचा पर होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए एंटी एलर्जिक दवाएं भी बॉक्स में रख सकते हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, आदर इम्पोर्टेन्ट टिप्स -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top