Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पुराने गहने साफ करने का ये है सबसे आसान तरीका

बगैर किसी मेहनत के अपने पुराने गहनों को फिर नया बनाकर चमका सकते हैं।

पुराने गहने साफ करने का ये है सबसे आसान तरीका
X

नई दिल्ली. अक्सर महिलाएं अपने पुराने गहनों की सफाई को लेकर सुनार की दुकान के चक्कर लगाती रहती हैं। जिसके लिए उन्हें पैसे भी चुकाने पड़ते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए हैं कुछ ऐसे तरीके जिनके इस्तेमाल से आप बगैर किसी मेहनत मशक्कत के अपने पुराने गहनों को फिर नया बनाकर चमका सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान टिप्स -

सिल्वर पॉलिश आज कल बाजार में स्लिवर पॉलिश आगयी है जिसे आप घर पर ही अपने चांदी के गहने साफ़ कर सकती हैं। इससे सालों पुराना गहना भी बिलकुल नया सा लगाने लगता है। थोड़ी सिल्वर पॉलिश लें इसे चांदी के गहनों पर लगाएं और अच्छे से रगड़ें। इसके बाद इस कपड़े से साफ़ करें और पानी से धो दें।
टूथपेस्ट
चांदी के आभूषण को फिर से नया बनाने के लिए सफेद टूथपेस्ट लें। अब इस पेस्ट से चांदी के आभूषणों को रगड़ कर हलका ब्रश करें, इससे चांदी की चमक लौट आएगी। फिर इसे पानी से धो कर साफ कर लें, फिर सूखे कपड़े से इसे अच्छे से सूखा लें।
डिशवॉशिंग पाउडर एक कटोरे में गुनगुना पानी लें इसमें डिशवॉशिंग पाउडर मिलाएं। अब इसमें सोने के गहने थोड़ी देर के लिए डाल दें। इसके बाद एक टूथब्रश से गन्दगी को रगड़ कर साफ़ करें और साफ़ पानी से धोएं। सोने के गहने साफ़ करने का यह सबसे सस्ता और पुराना तरीका है ।
अमोनिया गुनगुने पानी में अमोनिया का पाउडर मिलाएं। इसमें दो मिनट से भी कम समय के लिए अपने गहने भिगो दें। इसके बाद गहनों को ब्रश से अच्छे से साफ़ करें। ड़याँ रहें जो भी गहने आप अमोनिया पाउडर से साफ़ कर रहें हैं उसमें कोई मोती या रत्न न जड़ा हो क्योंकि इससे वह रत्न ख़राब हो जायेगा।
नमक गर्म पानी लें इसमें थोड़ा नमक मिलाएं। अब इस घोल में थोड़ी देर तक चांदी के गहनें भिगो कर रख दें। इसके बाद ब्रश से गहनों को अच्छे से रगड़ कर साफ़ करें और सूखे कपड़े से साफ़ करके रखें।
एल्यूमीनियम फॉयल पेपर एक कटोरा लें अब इसमें चारों तरफ एल्यूमीनियम फॉयल लगा दें। इसके बाद इस कटोरे में चांदी के गहने पर बेकिंग सोडा लगा कर रख दें। इस कटोरे में पानी डालें और तब तक उबालें जब तक चांदी पर लगी सारी गंदगी फॉयल में ना आए। इसे तब तक करें जब तक गहने नए जैसे ना लगने लगें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर
और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story