Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

How To Be An Early Riser: बस 5 मिनट और... बोलने की आदत से पाएं छुटकारा! सुबह जल्दी उठने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

अब नहीं होंगे अपने किसी काम के (Wakeup Early Tips) लिए लेट, सुबह जल्दी उठने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स।

How To Be An Early Riser: बस 5 मिनट और... बोलने की आदत से पाएं छुटकारा! सुबह जल्दी उठने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
X

Tips for Early Risers: आजकल हर इंसान अपने घर पर रात-रात भर जागकर फोन चलाने के लिए मम्मी या पापा से डाट खाता ही है। सोशल मीडिया पर तो जैसे इस बात पर वीडियो बनाने का ट्रेंड सा चल पड़ा है, लेकिन यह सोचने वाली बात है कि आखिर क्यों हमारे बड़े रात में सही समय पर सोने और सुबह वक्त पर उठने की नसीहत देते हैं। दरअसल इसके कई रीजंस हैं, मोटा-मोटा बताएं तो अगर आपकी नींद पूरी हो जाएगी तो आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे, सेहत के लिए बहुत अच्छा है, फिजिकली और मेंटली फिट (Physically And Mentally Fit) रहेंगे साथ ही आपका माइंड फ्रेश रहेगा आप पूरे दिन इरिटेट नहीं होंगे।

खैर हमारी पीढ़ी में ज्यादातर लोग मॉर्निंग पर्सन (Morning Person) नहीं है, आप में से जो कोई भी मॉर्निंग पर्सन का मतलब नहीं जनता है उनके लिए बता दें कि यह वो लोग होते हैं जो सुबह-सुबह जल्दी उठकर समय पर अपने कामों को पूरा करना पसंद करते हैं। देर से जागने वालो के मुकाबले जल्दी उठने वालों के पास दिन के ज्यादा घंटे होते हैं। हर व्यक्ति को ऑफिस, स्कूल और कॉलेज जाने के लिए ना चाहते हुए भी जल्दी उठना पड़ता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अलार्म लगाने के बाद भी सुबह उठने में आना कानि करते हैं। इन लोगों का बस एक ही डायलाग होता है, बस 5 मिनट और सोने दो। अपनी इस आदत से बचने के लिए आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइये देखते हैं कौन सी हैं ये ट्रिक्स:-

  • तय करें सोने का समय

रोज रात को सोने के लिए एक समय तय कर लें, आप चाहे कुछ भी कर रहे हों उस तय समय पर आपको सोने के लिए अपने बेड पर लेटना होगा। अगर आप सोने और उठने का समय तय कर लेंगे तो आपको सोते वक्त नींद अपने आप आने लगेगी और सुबह अपने आप खुल भी जाएगी। जब आप ऐसा करने लगेंगे तो रोज सुबह जल्दी उठने और रात में जल्दी सोने के लिए आपका दिमाग पहले से ही तैयार रहेगा, अगर आप इस ट्रिक को अपनाएंगे तो सुबह फ्रेश माइंड से बिना इरिटेट हुए उठने में कामयाब रहेंगे।

  • उठने के बाद करें ये काम

सुबह उठने के बाद आपको कुछ काम करने चाहिए, सबसे पहले आप अपने अलार्म क्लॉक को या फोन को बिस्तर से दूर रखा करें ताकि आपको उठकर उसे बंद करने जाना पड़े। अलार्म बंद करने के बाद तुरंत लाइट जलाएं और नींद को भगाने के लिए मुंह धोलें, ऐसा करने से आपको दुबारा नींद नहीं आएगी और बस 5 मिनट और का मौका नहीं मिलेगा।

  • टु-डू लिस्ट करें तैयार

डेली सुबह जल्दी उठने के लिए आपको समय पर सोना बहुत जरूरी है, रात में सोने से पहले आप कुछ काम करने की टु-डू लिस्ट बनाएं। ऐसा करने से जब आप सुबह उठेंगे तो आपके पास जल्दी उठने की एक जरुरी वजह होगी, जब आपको आलस आएगा और आप दोबारा सोने का सोचेंगे तभी आपको ये याद आएगा कि आपको सुबह कई जरुरी काम करने हैं, जिस कारण आप सो नहीं सकते हैं। काम याद आते ही आपकी नींद छूमंतर हो जाएगी।

और पढ़ें
Next Story