Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

5 मिनट में ऐसे दूर करें अंडरआर्म्स का कालापन

एलोवेरा जेल डेड स्किन को दोबारा ठीक करने में मदद करता है।

5 मिनट में ऐसे दूर करें अंडरआर्म्स का कालापन
X
नई दिल्ली. अधिकांश महिलाओं अपने अंडरआर्म्स के कालेपन से परेशान हो जाती हैं और इसी कालेपन की वजह से स्लिप लेस कपड़े पहनना काफी मुश्किल हो जाता है। अंडरआर्म्स का कालापन शेविंग, वैक्सिंग और अधिक पसीना निकलने से होता है, जो देखने में बेहद भद्दा दिखाई देता है। लेकिन हर समस्या का एक घरेलु उपाय जरूर होता है। अगर आप भी अंडरआर्म्स के कालेपन की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे होम टिप्स बता रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप अपने अंडरआर्म्स के कालेपन की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।
- अगर आप अपने अंडरआर्म्स के कालेपन से हद से ज्यादा परेशान है तो इससे निजात पाने के लिए सबसे पहले आप अपने डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो विटामिन c से भरपूर हों। जैसे आप अपने डाइट में पपीता, अमरूद, ब्रोकली, कीवी और टमाटर शामिल कर सकते हैं। इससे दाग-धब्बे हटते हैं और कालापन भी दूर होता है।
- एलोवेरा की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके इस्तेमाल से स्किन का हाइपर पिगमेंटेशन कम होता और इसकी वजह से सेकिन की काफी साफ दिखाई देती है। एलोवेरा एक ऐसा उपाय है जो डेड स्किन को दोबारा ठीक करने में मदद करता है। इसलिए एलोवेरा जेल को अंडरऑम्स पर लगाने से स्किन बेहद साफ और मुलायम बनती है।
- अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा सबसे बेहतर उपचार है, इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने डेड स्किन पर लगाएं और लगभग 5 मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दें, कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा आप हर 2 दिन में करें इससे आपकी डेड स्किन धीरे-धीरे साफ हो जाएगी।
- हर घर में आलू बेहद आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इससे बेहतर उपचार और कुछ नही है, इसके लिए आप कच्चे आलू को बीच से काटकर एक टुकड़ा लें और इसे अपने अंडरआर्म्स पर करीब 10 से 15 मिनट तक रगड़ें और एक घंटा सूखने के लिए रख दें। 1 घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। आलू अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए फायदेमंद साबित हुआ है।
- कालेपन को दूर करने के लिए आंवला भी कारगर है। आंवला स्किन में नमी को बनाएं रखता है, इसलिए अपने अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करना है तो जरूर आंवले का इस्तेमाल जरूर करें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story