Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips : जानें महिलाओं और पुरुषों को एक दिन में कितना पीना चाहिए पानी

जैसा कि सब जानते हैं कि पानी (Water) पीना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से पानी नहीं पीते हैं तो आप डिहायड्रेशन (Dehydration) का शिकार हो जाता है, जिसकी वजह से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको पानी पीना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि आपको कितना पानी पीना चाहिए।

Health Tips : जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए
X

Health Tips : जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए (फाइल फोटो)

Health Tips : जैसा कि सब जानते हैं कि पानी (Water) पीना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से पानी नहीं पीते हैं तो आप डिहायड्रेशन (Dehydration) का शिकार हो जाता है, जिसकी वजह से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको पानी पीना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि आपको कितना पानी पीना चाहिए।

जानकारी के मुताबिक, पानी आपकी बॉडी का महत्वपूर्ण रासायनिक घटक है, जो आपके शरीर के वजन का लगभग 50 से 70 प्रतिशत हिस्सा बनाता है। जीवित रहने के लिए शरीर पानी पर ही निर्भर रहता है। शरीर की हर कोशिका, ऊतक और अंग को ठीक से काम करने के लिए पानी की ही जरूरत होती है।

यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन (US National Academies of Sciences, Engineering and Medicine) की मानें तो एक दिन में पुरुषों को लगभग 15.5 कप यानी करीब (3.7 लीटर) पानी पीना चाहिए। वहीं महिलाओं को प्रतिदिन लगभग 11.5 कप यानी (2.7 लीटर) पानी की आवश्कता होती है, इसमें पानी के अलावा अन्य पेय पदार्थों और भोजन से तरल पदार्थ शामिल हैं। दैनिक तरल पदार्थ का लगभग 20% आमतौर पर भोजन से और शेष पेय से आता है।

पानी पीने से नहीं होती ऑक्सीजन की कमी

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो अगर आप पानी पीते रहते हैं तो शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है और आपका ब्लड सर्कुलेशन भी सामान्य रहता है और आपकी बॉडी का हर पार्ट एक्टिव रहता है।


और पढ़ें
Next Story