logo
Breaking

सर्दियों में न करें ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल, सेहत के लिए है खतरनाक

सर्दियों में बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

सर्दियों में न करें ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल, सेहत के लिए है खतरनाक
नई दिल्ली. सर्दियां आते ही अलग-अलग तरह की डिश खाने के सभी शौकीन होते हैं। लेकिन एक ऐसी जरूरी चीज को नजरअंदाज कर देते हैं जो हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी है। जी हां हम बात कर रहे है खाने से पहले या बाद में पीने वाले पानी की। जो कि हमारे शरीर में बहुत जरूरी है। ठंड से बचने के लिए के लिए अकसर लोग पानी पीने से कतराते है। या फिर पानी की मात्रा को पूरा करने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने लगते है जोकि सेहत के लिहाज से बेहद नुकसानदायक भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें- जानिए रैशेज की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय

रोजाना सुबह उठकर जिम जाने वाले या फिर टहलने वाले ठंड की वजह से सुबह देर से उठने लगते हैं। जिससे सुबह की जॉगिंग या जिम जाने से कतराते हैं। जोकि वास्तव में गलत है। किसी भी तरह का वर्कआउट शरीर में कुछ इसतरह के हार्मोन्स पैदा करता है जो आपको खुश और फिट रखता है। इसलिए अगर सुबह उठकर ऐसा ना कर पा रहे हों तो शाम को थोड़ा वक्त जरुर निकालें।

सर्दियों में लोग बहुत ज्यादा गर्म और मसालेदार खाना खाने लगते हैं। ये खाना भले ही आपको थोड़ी देर के लिए गर्मी देगा लेकिन इसको पचाने में आपको समय लगेगा जोकि ठीक नहीं होगा।

ये भी पढ़ें- सोते समय पसीना आने के पीछे हो सकती खतरनाक बीमारी

बहुत से लोग ठंड से डरकर पूरा-पूरा दिन घर के अंदर खुद को बंद करके रखते हैं। क्योंकि बाहर ठंड है इसलिए रजाई में छिपकर पूरा समय टीवी के सामने बिता देते हैं, जोकि गलत है। ये सबसे बड़ी गलती आप सर्दियों में करते हैं। दोस्तों के साथ थोड़ा समय सूरज की रोशनी में बैठें या फिर एक वॉक भी सही रहेगी।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top