Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गर्मी से राहत के लिए चेहरे पर लगाएं फेस मास्क, ये हैं घरेलू टिप्स

गर्मी में चेहरे को ठंडक पहुचाने के लिए घर पर ही बनाएं फेस मास्क।

गर्मी से राहत के लिए चेहरे पर लगाएं फेस मास्क, ये हैं घरेलू टिप्स

गर्मी के मौसम में चेहर को लेकर काफी सावधानी रखनी पड़ती है। इसका कारण यह है गर्मी के मौसम में बार-बार पसीना आने से चेहरे के रोम छीद्र बंद हो जाते है और कील-मुंहोसो की समस्या हो जाती है। ऐसे में चेहरे को ठंडक पहुचाना जरूरी हो जाता है उसके लिए हम घर पर ही मास्क बना सकते है।

चंदन और गुलाब जल- इस फेस मास्क के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा-सा गुलाब जल मिलाएं और एक गाढ़ा लेप तैयार करें। इसे चेहरे पर कुछ देर लगाकर रखें और फिर धो लें।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी- पुदीने की कुछ ताजी पत्तियों को पीसकर उसमें आधा छोटा कप मुल्तानी मिट्टी मिलाकर एक लेप तैयार करें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद साफ करें। इससे चेहरे का एक्सट्रा ऑयल दूर होता है।

खीरा और शहद- एक साफ और ताजे खीरे को कद्दूकस करें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें। इससे चेहरे की रंगत खिल उठेगी।

तरबूज और दही- गर्मियों में तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। इसके अलावा तरबूज से चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए तरबूज के कुछ टुकड़ों को पीसें और उसमें 1 कप दही मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। एक ब्रश की मदद से पूरे चेहरे पर इसे लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें।

Next Story
Top