logo
Breaking

डार्क सर्कल्स: जानिए इसको दूर करने के कुछ प्राकृतिक तथा घरेलू नुस्खे

बदलते लाइफस्टाइल के कारण आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्स का होना नॉर्मल प्रॉब्लम हो गई है।

डार्क सर्कल्स: जानिए इसको दूर करने के कुछ प्राकृतिक तथा घरेलू नुस्खे
नई दिल्ली। बदलते लाइफस्टाइल के कारण आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्स का होना नॉर्मल प्रॉब्लम हो गई है। डार्क सर्कल चेहरे की खूबसूरती कम करने के साथ ही उम्र बढ़ने के साथ गहराते चले जाते हैं, इसलिए बेहतर है कि आप समय रहते ही अपनी आंखों की देखभाल शुरू कर दें। डार्क सर्कल्स की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय जो कारगर साबित होते हैं।
कच्ची हल्दी को दूध में घिसकर उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। रात को इसे डार्क सर्कल्स पर लगाकर सो जाएं। सुबह चेहरा धो लें। कुछ ही दिन में डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे। इसके अलावा खीरे या आलू को क्रश करके आंखों के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंखें बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के हाथ से घुमाएं। इससे डार्क सर्कल के अलावा थुलथुलापन कम होगा।

आंखों के नीचे ठंडे टी-बैग्स रखने से भी डार्क सर्कल्स से निजात मिलती है। टी-बैग्स में टैनिन तत्व मौजूद होता है, जिससे आंखों के आस-पास की सूजन और डार्कनेस कम होती है। गुलाब जल से भिगोई हुई रूई को बंद आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें। इससे आंखों के आस-पास की त्वचा खिल उठेगी,पुदीने के पत्तों को पीसकर आंखों के आस-पास लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर आंखों को ठंडे पानी से धो लें। यह आंखों को ठंडक पहुंचाने के साथ ही डार्क सर्कल्स को भी कम करने में मदद करेगा। ये सारे प्राकृतिक नुस्खे अपनाकर कुछ दिनों के अंदर ही डार्क सर्कल्स से निजात पाकर चेहरा आकर्षक लग सकता है।


नीचे की स्लाइड्स में जानिए, डार्क सर्कल्स होने के कारण, डार्क सर्कल्स बन सकता है बीमारी का लक्षण

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर

Share it
Top