logo
Breaking

ब्रश करते वक्त मसूड़ों से खून आए तो ये तरीका अपनाएं

आपकी जरा सी लापरवाही पायरिया का भी कारण हो सकती है।

ब्रश करते वक्त मसूड़ों से खून आए तो ये तरीका अपनाएं
नई दिल्ली. क्या ब्रश करने के दौरान आपके मसूड़ों से भी खून आता है? दरअसल, मसूड़ों से खून आना वैसे तो आम बात है लेकिन बहुत से लोग इस परेशानी से बेहद परेशान भी रहते हैं। अगर आपके मसूड़ों से भी खून आ जाए तो ऐसी स्थिति में आप डेंटिस्ट से मिलना न भूलें। लेकिन अगर आप डॉक्टर से सलाह न ले पाएं तो ये टिप्स जरूर अपनाएं।
1. एलोवेराः
जब मसूड़ों से खून निकले तो ध्यान दें आप एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा का पल्प लेकर उससे मसूड़ों पर मसाज करें। इससे आपको बेहद जल्द आराम मिलेगा
2. लौंग का तेलः लौंग के अलावा इसका तेल भी बेहद फायदेमंद होता है। अगर मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या है तो आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
इससे दर्द मिनटों में खत्म हो जाता है।
3. दो टाइम ब्रश करें:
मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए दो बार ब्रश करें इससे आपके मसूड़ों से खून नहीं निकलेगा और आने वाले वक्त में पायरिया की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।
4. नमक पानी से गार्गलः दिन में एक बार गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गार्गल करें। ऐसा करने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं। और मसूड़ों से खून निकलने की परेशानी भी नहीं होती है।
5. हरी सब्जियों का सेवनः अगर आपको हरी सब्जियां पसंद नहीं तो आज से खाना शुरू कर दें। क्योंकि हरी सब्जियां मुंह में बैक्टीरिया पनपने नहीं देता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top