Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चेहरे पर जबर्दस्त निखार के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खें

देसी नुस्खे अपनाने से त्वचा में एक अलग चमक और निखार आने लगता है।

चेहरे पर जबर्दस्त निखार के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खें
X
नई दिल्ली. सदियों से चला आ रहा परंपरागत हर्बल ज्ञान अपनाने की कवायद शुरू करनी होगी क्योंकि आधुनिक विज्ञान भी अब इसका लोहा मानने लगा है। आईये जानते हैं कुछ हर्बल टिप्स जिन्हें सैकड़ों सालों से सुदूर ग्रामीण इलाकों में लोग अपनाए हुए हैं और जिनका इस्तेमाल कर आप भी अपने चेहरे और त्वचा पर जबर्दस्त निखार ला सकते हैं।
सुबह उठकर धोएं
एक कप दूध में एक चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच नींबू रस डाल दिया जाए और इसे त्वचा पर लगाया जाए और 30 मिनिट के बाद इसे धोने से त्वचा में नयी ताजगी सी महसूस होती है। अक्सर महिलाएं इस मिश्रण को सोने से पहले चेहरे, हाथों और पैरों पर लगा लेती हैं और सुबह उठने के बाद इसे धो लिया करती हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से त्वचा में एक अलग चमक और निखार आने लगता है। सप्ताह में कम से कम 2 बार ऐसा किया जाए तो शीघ्र ही परिणाम नजर आते हैं।
-केला त्वचा के लिए एक अच्छा नमी कारक उपाय है। पके हुए केले को अच्छी तरह से मैश कर लिया जाए और चेहरे पर फेसपैक की तरह लगा दिया जाए, करीब 15 मिनट बाद इसे धो लिया जाए। चेहरा धुल जाने के बाद रक्त चंदन का लेप भी लगाया जाए, माना जाता है कि ऐसा करने से चेहरे की त्वचा में जबरदस्त निखार आता है।
-स्ट्राबेरी के पके हुए फलों को मैश करके चेहरे पर लगाया जाए और 15 मिनिट बाद इसे धो लिया जाए तो यह चेहरे के लिए टॉनिक की तरह कार्य करता है।
-चेहरे की सुंदरता के लिए दो चम्मच टमाटर का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए और 20 मिनिट के बाद धो लिया जाए, चेहरा तेजवान दिखाई देता है।
-कई इलाकों में पारंपरिक हर्बल वैद्य शहद के साथ फेसपैक तैयार करते हैं। इन जानकारों के अनुसार बेसन, शहद, जैतून, दूध मलाई को मिलाकर बना ये फेसपैक एक कारगर टॉनिक की तरह कार्य करता है। फेशपैक को तैयार करने के लिए करीब 3 चम्मच बेसन, शहद, दूध मलाई और जैतून के तेल की 1-1 चम्मच मात्रा को आपस में मिला लिया जाता है और चेहरे पर लेपित कर दिया जाता है। करीब 20 मिनिट बाद इसे साफ पानी से धो लिया जाता है।
-चेहरे और गर्दन के हिस्से पर 2 चम्मच टमाटर का रस और 4 चम्मच दही के मिर्शण को लगाया जाए और जब यह सूख जाए तब इसे धो लिया जाए तो यह चेहरे की सुंदरता को और भी निखार देता है।
-सौराष्ट्र गुजरात में महिलाएं 1 चम्मच बादाम के तेल में 1/2 चम्मच दूध मलाई और नींबू के रस को मिलाकार चेहरे पर लगाती हैं, जानकारों के अनुसार यह मिर्शण चेहरे की त्वचा में ताजगी ले आता है और टॉनिक की तरह कार्य करता है।
-दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस का मिश्रण त्वचा पर लगाया जाए और करीब 20 मिनट के बाद साफ सूती कपड़े या कपास से इसे साफ कर लिया जाए, त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है।
-एलोवेरा की पत्तियों को चीरा लगाकर जैल प्राप्त किया जाए और इसमें कुछ बूंदें नींबू रस की भी मिला ली जाए और सूखी त्वचा पर लगाया जाए तो नमी बन आती है।
-दक्षिण भारत में महिलाएं रक्त चंदन को नारियल की मलाई के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाती हैं, इनके अनुसार ऐसा करने से त्वचा मुलायम हो जाती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर
और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story