Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगर आप भी चाहती हैं क्लीन और ग्लोइंग स्किन, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

सॉफ्ट, ग्लोइंग स्किन की चाहत हर महिला की होती है। लेकिन जब फेस पर ओपन पोर्स हों तो चेहरे की दमक कम हो जाती है। मेकअप से इन्हें कवर तो किया जा सकता है, लेकिन यह कोई परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है। ओपन पोर्स की समस्या को दूर करने के लिए होममेड रेमिडीज ज्यादा मददगार हो सकती हैं।

अगर आप भी चाहती हैं क्लीन और ग्लोइंग स्किन, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

ओपन पोर्स, स्किन की एक कॉमन प्रॉब्लम है। नॉर्मल स्किन की तुलना में ऑयली स्किन पर ओपन पोर्स की समस्या ज्यादा होती है। बढ़ती उम्र के साथ यह समस्या और भी बढ़ती जाती है, क्योंकि त्वचा अपना लचीलापन खो देती है। कई बार गलत मसाज की वजह से भी स्किन पोर्स खुल जाते हैं। कुछ घरेलू उपायों के जरिए इस समस्या से निजात पाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें : तेजी से बढ़ ईयरिंग्स का क्रेज, ट्राय करें गुजरे जमाने के ईयर कफ, सबको करें इम्प्रेस

इनका करें यूज :

1. नीबू के रस को रूई की मदद से अपने चेहरे पर लगाने से बड़े पोर्स छोटे हो जाते हैं।

2. संतरे के छिलके को पीसकर पावडर बना लें और उसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिक्स करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद धो लें। इस पैक को रोजाना इस्तेमाल करने से ओपन पोर्स बंद हो जाते हैं।

3. भीगे बादाम को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक लौट आती है और पोर्स भी बंद हो जाते हैं।

4. चेहरे पर आइस क्यूब लगाने से चेहरे के ओपन पोर्स बंद हो जाते हैं और स्किन भी ग्लो करने लगती है।

5. टमाटर के रस को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाने से चेहरे की स्किन टाइट होती है, ओपन पोर्स की समस्या दूर होती है।

यह भी पढ़ें :पतले पुरूषों को दिखना है फिट, अपनाएं ये खास 5 टिप्स

6. खीरे को कद्दूकस करके 2 चम्मच रस निकाल लें। इसके साथ 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर रूई से चेहरे पर लगाएं।

7. ओपन पोर्स के लिए 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दही के लेप को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर हफ्ते में दो बार लगाएं।

8. ऑयली स्किन पर ओपन पोर्स की प्रॉब्लम है तो 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पैक बनाएं और चेहरे पर लगाएं।

9. दही को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाने से भी ओपन पोर्स कम हो जाते हैं। दरअसल, दही में लैक्टिक एसिड होता है, जिससे पोर्स में मौजूद गंदगी साफ होती है। इससे स्किन में कसाव आता है और झुर्रियां भी कम होती हैं।

10. एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है, जो बड़े रोम छिद्रों को कम करने में मदद करता है। यह त्वचा से गंदगी को साफ करने, पोषण करने, मॉइस्चराइज करने और हटाने में भी मदद करता है। एलोवेरा का रोजाना इस्तेमाल त्वचा में निखार लाता है।

Share it
Top