logo
Breaking

अगर आप मोटापे से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे हैं बेस्ट

क्या आप अपने मोटे और बेडौल शरीर से परेशान हैं, क्या आप बहुत ही जल्दी थक जाते हैं, इसके साथ ही आप खुद को अनफिट महसूस करते हैं। तो सबसे पहले ये जान लीजिए ये आपको साथ हो क्यों रहा है।

अगर आप मोटापे से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे हैं बेस्ट

क्या आप अपने मोटे और बेडौल शरीर से परेशान हैं, क्या आप बहुत ही जल्दी थक जाते हैं, इसके साथ ही आप खुद को अनफिट महसूस करते हैं। तो सबसे पहले ये जान लीजिए ये आपको साथ हो क्यों रहा है।

आपको बता दें कि आपके मोटापे में आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाईल और जंक फूड की आदतें अहम भूमिका निभाती है। अनहेल्दी लाइफस्टाईल से सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि कई गंभीर बीमारियां भी आपको अपना आसानी से शिकार बना सकती हैं।

इसलिए अगर आप अपने पेट पर चढ़ी चर्बी को कम करना चाहते हैं। इसके साथ ही एक फिट, एनर्जेटिक हेल्दी लाइफस्टाईल अपनाना चाहते हैं। तो इसमें आज हम आपकी मदद करते हैं और आपको बताते हैं । घर में रहकर ही कुछ घरेलू उपायों के जरिए अपने मोटापे को कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेः Doctor Advice: बारिश में इन 5 बीमारियों से बचने के अचूक उपाय

घर में फैट कम करने के घरेलू नुस्खे :

1. रेगुलर एक्सरसाइज करना - पेट से फैट कम करने के लिए सबसे जरूरी शर्त है कि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें । क्योंकि इससे मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है और आपका फैट(वसा) कैलोरी के रूप में जलकर धीरे-धीरे खत्म होता जाता है।

2. डेयरी प्रोडक्ट्स का करें सेवन - अधिकांश लोग दूध की क्रीम और घी को पेट की चर्बी बढ़ने की वजह मानते हैं। जबकि एक शोध में पता चला है कि कम फैट(वसा) वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना आपके पेट के पास की चर्बी को कम करने में सहायक कारगर है।

3.डिब्बाबंद खाने से रहें दूर - जी हां, अगर आपको अपना फैट कम करना है तो कोशिश करें कि आप हमेशा घर का ताजा बना खाना ही खाएं। क्योंकि डिब्बाबंद खाना लगातार बंद रहने से उसमें कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया पनपना शुरू हो जाते हैं । जो आपकी सेहत पर बुरा असर डालते हैं।

यह भी पढ़ेः महिलाएं अपनाएं ये फिटनेस टिप्स, हर उम्र में दिखेंगी जवां

4.कम कैलोरी वाले पेय का सेवन करें - लोग अक्सर पतला होने के लिए अपनी डाईट कंट्रोल करते हैं। लेकिन कभी भी अपने पीने वाले पेय पदार्थो पर ध्यान नहीं देते हैं। इसलिए जरूरी है कि फैट कम करते समय हमेशा कम कैलोरी वाले पेय पदार्थो का ही सेवन करना चाहिए।

5.ब्रेकफास्ट के कभी न छोड़े - अगर आप वाकई अपना वजन और फैट कम करना चाहते हैं तो कभी भी सुबह का नाश्ते को मिस न करें, चाहें कभी कभी दोपहर के खाने को मिस कर सकते हैं। क्योंकि आपके शरीर को रोज काम करने के लिए 1200-1800 कैलोरी की जरूरत होती है। इससे आपका दिमाग और शरीर सुचारू रूप से काम कर पाता है और शरीर के इंसुलिन को नियंत्रित करता है। जिससे धीरे- धीरे फैट कम होने लगता है।

Share it
Top