Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

होममेड हेयर पैक्स : बाल हो जाएंगे एकदम स्ट्रेट

स्ट्रेट बाल दिखने में बहुत अच्छे लगते हैं। कुछ महिलाओं के बाल नेचुरली स्ट्रेट होते हैं। अगर आपके बाल स्ट्रेट नहीं हैं लेकिन आप चाहती हैं कि आपके बाल स्ट्रेट और चमकदार बनें तो कुछ होममेड हेयर पैक का यूज करके अपने बालों को स्ट्रेट बना सकती हैं।

होममेड हेयर पैक्स : बाल हो जाएंगे एकदम स्ट्रेट

Home Made Hair Packs for Straight hair : इन दिनों बालों को स्ट्रेट रखने का ट्रेंड काफी है। चाहे किसी पार्टी में जाना हो या गेट-टूगेदर में, अधिकतर युवतियां अपने बालों को स्टाइलिश दिखाने के लिए उनको सीधा यानी स्ट्रेट करवाना चाहती हैं। स्ट्रेट बालों की सबसे बड़ी खासियत है कि ये हर तरह के आउटफिट पर, फिर चाहे ट्रेडिशनल लुक हो या वेस्टर्न, सूट करते हैं। लेकिन जिन महिलाओं के बाल नेचुरली स्ट्रेट नहीं होते वे हीटिंग प्रोसेस से अपने बालों को स्ट्रेट करवाती हैं, जिससे बालों के डैमेज होने का डर रहता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे होममेड नेचुरल हेयर पैक्स (Home Made Netural Hair Pack) के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपके बाल न केवल स्ट्रेट (Straight) होंगे बल्कि इनसे बालों को किसी भी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा।

शैम्‍पू करने का सही तरीका : बाल हमेश रहेंगे मजबूत और मुलायम

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट

नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम के तेल से नियमित मसाज करने से बालों को नेचुरली स्ट्रेट किया जा सकता है। तेल को हल्का गरम करके हल्के हाथों से स्कैल्प पर लगाकर करीब 15 से 20 मिनट तक मसाज करके कॉम्ब करें। फिर हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें यानि हॉट टॉवल ट्रीटमेंट लें और आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें।

कोकोनट मिल्क ट्रीटमेंट

कोकोनट मिल्क का यूज भी बालों को स्ट्रेट, सॉफ्ट और शाइनी बनाता है। इसके न्यूट्रीएंट्स बालों को पोषण देते हैं। कोकोनट मिल्क का पैक बनाने के लिए एक साफ कटोरी में कोकोनट मिल्क और नीबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें और मिश्रण को कुछ घंटों के लिए फ्रीज में रख दें। जब मिश्रण के ऊपर एक क्रीमी लेयर आ जाए तो उस क्रीम से बालों पर करीब 20 मिनट तक मसाज करके 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद आधे घंटे के लिए हॉट टॉवल ट्रीटमेंट लेकर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी पैक

मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से भी बाल नेचुरली स्ट्रेट और सॉफ्ट हो जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी एक नेचुरल क्लींजिंग एजेंट है। हेयर स्ट्रेटनिंग पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में, अंडे का सफेद भाग, एक चम्मच चावल का आटा और थोड़ा-सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर ऊपर से नीचे तक लगाएं। उसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से बालों में कॉम्ब कर लें। पैक को बालों पर एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर हेयर वॉश कर लें।

डैंड्रफ होम रेमेडीज : डैंड्रफ से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये अचूक उपाय

एलोवेरा पैक

एलोवेरा जैल से भी बालों को स्ट्रेट और मॉयश्चराइज किया जा सकता है। एलोवेरा हेयर स्ट्रेटनिंग पैक बनाने के लिए आधा कप एलोवेरा जैल और थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल मिक्स करके इसे बालों पर अच्छी तरह लगा लें। फिर हॉट टॉवल ट्रीटमेंट लें। आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। उसके
बाद जब बाल हल्के गीले हों तभी कंघी कर लें।

बनाना पैक

बनाना पैक भी बालों को स्ट्रेट करने का नेचुरल उपाय है। इस पैक को बनाने के लिए दो पके हुए केले को अच्छे से मैश करके उसमें दो बड़े चम्मच शहद, दही और ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को अच्छे से धो लें।
Next Story
Share it
Top