Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में सौंदर्य निखारने के 5 देसी नुस्खे

चेहरे के सौंदर्य को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हिन्दुस्तानी परंपरागत ज्ञान बेहद कारगर है। ऐसे कई तरह के हर्बल नुस्खे हैं जिनका इस्तमाल कर सौदर्य से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। चेहरे पर मुहांसे हो या दाग-धब्बे या उम्र के पड़ाव के साथ चेहरे पर आने वाली झुर्रियां, इन सब के लिए परंपरागत स्वदेशी ज्ञान बेहद कारगर है बशर्ते इन्हें सही तरह इस्तेमाल में लाया जाए।

सर्दियों में सौंदर्य निखारने के 5 देसी नुस्खे
X

Home Made BeautyTips for winters

चेहरे के सौंदर्य को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हिन्दुस्तानी परंपरागत ज्ञान बेहद कारगर है। ऐसे कई तरह के हर्बल नुस्खे हैं जिनका इस्तेमाल कर सौंदर्य से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। चेहरे पर मुहांसे हो या दाग-धब्बे या उम्र के पड़ाव के साथ चेहरे पर आने वाली झुर्रियां, इन सब के लिए परंपरागत स्वदेशी ज्ञान बेहद कारगर है बशर्ते इन्हें सही तरह इस्तेमाल में लाया जाए। आज हम कुछ चुनिंदा हर्बल और देसी नुस्खों का जिक्र करेंगे जिनका उपयोग कर सौंदर्य से जुड़ी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है।

केला का फेसपैक

केला त्वचा के लिए एक अच्छा नमी कारक उपाय है। पके हुए केले को अच्छी तरह से मैश कर लिया जाए और चेहरे पर फेसपैक की तरह लगा दिया जाए, करीब 15 मिनट बाद इसे धो लिया जाए। चेहरा धुल जाने के बाद रक्त चंदन का लेप भी लगाया जाए, माना जाता है कि ऐसा करने से चेहरे की त्वचा में जबरदस्त निखार आता है। कई क्लिनिकल स्टडीस से यह भी ज्ञात हुआ है कि केले की पत्तियां त्वचा पर होने वाले अनेक सूक्ष्मजीवी खतरनाक संक्रमण को रोकने के लिए कारगर साबित हुयी हैं। पत्तियों का रस अनेक तरह के त्वचा विकारों को दूर करने में सक्षम है।

पान के पत्तों से मिटाएं दाग धब्बे

पान के एक पत्ते को कुचल लिया जाए और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिला लिया जाए। इसे चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से पर बने दाग, काले निशान या धब्बों पर लगाकर कुछ देर रखा जाए और फिर धो लिया जाए। ऐसा सप्ताह में कम से कम २ से ३ बार किया जाए तो 3 महीने के भीतर निशान मिट सकते हैं।

आलू से निखारें रूप

एक आलू को बारीक पीस लिया जाए और इसमें 2-3चम्मच कच्चा दूध मिला लिया जाए ताकि पेस्ट तैयार हो जाए। इस पेस्ट को प्रतिदिन सुबह शाम कुछ देर के लिए काले निशानों पर लगाकर रखा जाए और फिर धो लिया जाए, शीघ्र ही निशान दूर हो जाएंगे।

टमाटर के रस एंटी एजिंग वाला पाएं लाभ

चेहरे की सुंदरता के लिए दो चम्मच टमाटर का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए और 20 मिनट के बाद धो लिया जाए, चेहरा तेजवान दिखाई देता है। चुकंदर को एंटी एजिंग के लिए एक महत्वपूर्ण और कारगर फार्मूला माना गया है। यह शारीरिक कोशिकाओं को तरोताजा रखने में सहायक तो होता ही है इसके अलावा रक्त संचार को सुचार रखने में बेहतर साबित होता है।

तुलसी से झाईयां करें दूर

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के रस में थाइमोल तत्व पाया जाता है जिससे त्वचा के रोगों में लाभ होता है। पातालकोट के आदिवासी हर्बल जानकारों के अनुसार तुलसी के पत्तों को त्वचा पर रगड़ दिया जाए तो त्वचा पर किसी भी तरह के संक्रमण में आराम मिलता है। इसकी पत्तियों का रस निकाल कर बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलायें और रात को चेहरे पर लगाये तो झाईयां नहीं रहती, फुंसियां ठीक होती है और चेहरे की रंगत में निखार आता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story