Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Holi Gujiya Recipe : होली पर ऐसे बनाएं गुजरात की मशहूर ''घुघरा'' गुजिया, ये है घुघरा गुजिया रेसिपी

होली इस बार 21 मार्च यानि गुरुवार को है। होली का नाम सुनते ही सभी को सबसे पहले ड्राईफ्रूट्स और मावा से भरी गुजिया याद आती है। लेकिन अगर इस बार मावा कि जगह मूंगदाल की गुजिया बनाई जाए, तो ये सभी के लिए एक यूनिक टेस्ट होगा। गुजरात में होली और दीवाली पर खासतौर पर मूंगदाल की गुजिया बनाई जाती है। इसलिए आज हम आपको होली के मौके पर गुजरात की स्पेशल ''मूंगदाल की गुजिया'' रेसिपी (Moong Dal Gujiya Recipe) बता रहे हैं।

Holi Gujiya Recipe : होली पर ऐसे बनाएं गुजरात की मशहूर
Holi Gujiya Recipe : होली इस बार 21 मार्च यानि गुरुवार को है। होली का नाम सुनते ही सभी को सबसे पहले ड्राईफ्रूट्स और मावा से भरी गुजिया याद आती है। लेकिन अगर इस बार मावा कि जगह मूंगदाल की गुजिया बनाई जाए, तो ये सभी के लिए एक यूनिक टेस्ट होगा। गुजरात में होली और दीवाली पर खासतौर पर मूंगदाल की गुजिया बनाई जाती है। इसलिए आज हम आपको होली के मौके पर गुजरात की स्पेशल 'मूंगदाल की गुजिया' रेसिपी (Moong Dal Gujiya Recipe) बता रहे हैं।

शुगर फ्री गुजिया रेसिपी : शुगर फ्री गुझिया घर में कैसे बनाएं, जानें

'मूंगदाल की गुजिया' रेसिपी (Moong Dal Gujiya Ingredients)

मैदा - 2 कप
धुली मूंग दाल - 1/2 कप (दरदरी पिसी हुई)
मावा - 1/2 कप (मैश किया हुआ)
चीनी - 3/4 कप
सूखा नारियल - 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ)
काजू - 1/4 कप (बारीक कटे हुए)
बादाम - 1/4 कप (बारीक कटे हुए)
इलायची पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
घी - 1/2 कप
घी - गुजिया तलने के लिए

Holi Gujia Recipe : घर पर होली में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट 'राजस्थानी चूरमा गुजिया'

'मूंगदाल की गुजिया' रेसिपी विधि (Moong Dal Gujiya Process)

1. 'मूंगदाल की गुजिया' रेसिपी (Moong Dal Gujiya Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा छान लें और उसमें घी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें फिर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए एक सख्त आटा गूंद लें। गूंदे हुए आटे को गीले कपड़े से ढककर 30 मिनट के लिए अलग रख दें।
2. इसके बाद एक पैन में घी गर्म करें और उसमें पहले से पिसी हुई मूंग दाल और मावा को डालकर धीमी आंच पर चलाते हुए सुनहरा होने तक भूनकर एक बॉउल में अलग निकाल लें।
3. अब भुनी हुई दाल और मावा वाले बॉउल में चीनी पाउडर, कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल, कटे हुए काजू-बादाम और इलायची पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।
4. इसके बाद आटे को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लें और बेलन की मदद से छोटी-छोटी पूरियां बेल लें।
5. इसके बाद एक-एक कर पूरी को गुजिया सांचे में रखें, फिर उसमें मूंगदाल और सूखे मेवे का मिश्रण रखकर सांचें को कसकर बंद कर दें।
6. अब पूरी के किनारों पर थोड़ा सा पानी लगाएं। इसके बाद हाथ की मदद से सांचें को बंद करें, एक्स्ट्रा पूरी के हिस्से को अलग कर दें।
7. अब एक कढ़ाही में तेल या घी गर्म करें और फिर उसमें एक-एक कर गुजिया डालकर धीमी आंच पर दोनों तरफ से सेंक लें।
8. इसके बाद गुजिया को नैपकीन वाली प्लेट में निकालकर एक्स्ट्रा तेल अलग कर दें।
9. अब तैयार 'मूंगदाल की गुजिया' (Moong Dal Gujiya) को एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें या सर्विंग प्लेट में रखकर होली पर मेहमानों को सर्व करें।

सुझाव :

1. मूंगदाल और मावा को लगातार चलाते हुए ही भूनना है। ध्यान रखें की स्टफिंग जलने न पाए।
2. गुझिया भरते समय पूरा ध्यान से भरिये, गुझिया फटनी नहीं चाहिये, गलती से अगर कोई गुजिया फट जाए तो उसे अलग रख लीजिये, सारी गुजिया तलने के बाद फटी गुझिया को चिपका कर तल लें।
3. सांचे से अतिरिक्त पूरी हटा कर निकाले गये आटे को बर्तन में ढककर रखते जायें और बाद में उसे मसल कर, लोई बनाकर गुजिया बना लें।
Next Story
Top