logo
Breaking

होली पर स्किन प्रॉब्लम्स से खुद को है बचाना, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

होली खेलने में सबको मजा आता है। लेकिन होली खेलने के बाद अकसर स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ती हैं। ऐसा न हो, इसलिए जरूरी है कि होली में रंग खेलने से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए।

होली पर स्किन प्रॉब्लम्स से खुद को है बचाना, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Holi 2019 : होली का त्योहार हर किसी को भाता है। लेकिन उत्साह और उमंग भरने वाला यह त्योहार कई बार स्किन के लिए परेशानी खड़ी कर देता है। ऐसे में अगर स्किन की प्रॉपर केयर न की जाए तो न सिर्फ उसे नुकसान पहुंचता है, बल्कि उसका असर लंबे समय तक बना रहता है। इसलिए जरूरी है कि होली खेलने से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए ताकि रंगों से स्किन को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे।

पहले की तैयारी

होली खेलने के उत्साह में स्किन की सुरक्षा को नजरअंदाज न करें। अगर आप होली खेलने से पहले ही स्किन को एक प्रोटेक्शन लेयर देती हैं तो इससे बाद में रंग छुड़ाना आसान तो होता है ही, साथ ही रंगों का हानिकारक प्रभाव स्किन पर नहीं पड़ता। इसके लिए होली खेलने से पहले न सिर्फ चेहरे, बल्कि पूरी स्किन पर किसी क्रीम, मॉयश्चराइजर या तेल की मदद से अच्छी तरह मसाज करें। मसाज करने का लाभ यह है कि इनसे स्किन के ऊपर एक लेयर बन जाती है, जिससे होली के रंग स्किन की गहराई में नहीं पहुंचते। इसके अलावा होली पर रंगों के साथ-साथ धूप भी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए सबसे पहले स्किन पर सनस्क्रीन लगाएं और थोड़ी देर बाद मॉयश्चराइजर अप्लाई करें।

इन्हें न करें अनदेखा

चेहरे के अलावा, हमारे शरीर के कुछ हिस्से ऐसे होते हैं, जिन पर अकसर ध्यान ही नहीं जाता और होली खेलने के दौरान जब उनमें कलर्स लग जाते हैं तो उन्हें हटाना काफी मुश्किल होता है, जैसे कान और नेल्स के आस-पास का एरिया। इन पर रंग खेलने से पहले पेट्रोलियम जेली अच्छे से लगाएं। ऐसा करने से रंग वहां पर टिकेगा नहीं। इसके अलावा नेल्स को रंगों से बचाने के लिए उस पर पहले नेलपेंट भी लगा सकती हैं। बाद में जब नेलपेंट रिमूवर से नेलपेंट हटाएंगी तो होली का रंग भी आसानी से निकल जाएगा।

स्किन को करें कवर

स्किन पर होली के रंगों के अलावा धूप का भी कम से कम असर हो, इसके लिए जरूरी है कि आप खुद को अधिक से अधिक कवर करके रखें। आप फुल
स्लीव्स टी-शर्ट से लेकर ट्राउजर्स, सलवार या फुल लेंथ जागर्स कैरी कर सकती हैं।

ऐसे रिमूव करें रंग

होली के रंगों को हटाने के लिए कभी-भी केमिकल्स युक्त साबुन का यूज न करें। यह एलर्जी का कारण बन सकते हैं। हमेशा क्लींजिंग युक्त साबुन या
क्लींजर की मदद से स्किन की सफाई करें। आप चाहें तो घर पर बने क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए ठंडे दूध में जैतून का तेल या
अन्य किसी वनस्पति तेल को मिलाएं और कॉटन की मदद से स्किन को साफ करें। नहाने के बाद स्किन की खोई नमी को वापस पाने के लिए
मॉयश्चराइज करना न भूलें। होली के बाद स्किन एकदम बेजान हो जाती है, इसलिए कुछ दिनों तक भरपूर पानी पीएं।
होली के खेलने के बाद, शाम में या एक-दो दिन तक मेकअप करने से बचें। होली खेलने से अगर आपको स्किन पर बहुत अधिक जलन हो रही है तो आप एक कपड़े में आइस क्यूब लपेटकर चेहरे पर मसाज करें। इससे आपको ठंडक मिलेगी, साथ ही स्किन भी काफी स्मूद नजर आएगी।
Share it
Top