Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

होली 2019 : अगर होली के बाद भी बरकरार रखनी है बालों की खूबसूरती, तो जरूर करें ये काम

होली की मस्ती सबको अच्छी लगती है। लेकिन इसका मजा किरकिरा हो जाता है, जब रंग खेलने के बाद बालों को नुकसान पहुंचता है। बालों को नुकसान न पहुंचे इसके लिए जरूरी है, पहले ही कुछ तैयारी कर ली जाए।

होली 2019 : अगर होली के बाद भी बरकरार रखनी है बालों की खूबसूरती, तो जरूर करें ये काम

HOLI 2019 : होली की मस्ती में अगर बालों की अनदेखी की जाए तो इससे उन्हें काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में जरूरी है, होली पर उनकी सही तरह से देखभाल की जाए, ताकि रंगों से बालों को नुकसान न पहुंचे।

Holi 2019 : होली के रंग छुड़ाने के घरेलू तरीके

जरूरी है ऑयलिंग

रंगों से बचाव के लिए बालों की देखभाल का पहला स्टेप है, उनमें ऑयलिंग करना, ताकि रंग बालों पर अपना इफेक्ट न छोड़ सके। बालों की मसाज करने के लिए नारियल तेल, जैतून का तेल या सरसों के तेल का यूज किया जा सकता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि तेल को जड़ों में न लगाएं। इससे रंग बालों के जड़ों तक चिपका रहेगा, जो बालों के लिए बहुत नुकसानदेह होगा।

करें अच्छी तरह सफाई

गंदे बालों में कलर-केमिकल्स अधिक चिपकते हैं, इसलिए बालों की सफाई बेहद जरूरी है। इसके लिए होली से एक रात पहले बालों को अच्छी तरह वॉश कर लें, ताकि हर तरह की गंदगी बालों से हट जाए। याद रखें कि बालों में पहले से मौजूद गंदगी का साफ होना जरूरी है। ऐसा न करने की स्थिति में रंगों के साथ गंदगी भी बालों में चिपक जाएगी, जिससे फंगल इंफेक्शन या फिर बालों के कमजोर होने की संभावना होती है। बालों को वॉश करने के बाद ही होली वाले दिन रंग खेलने से पहले ऑयलिंग करें।

खुले बालों में न खेलें रंग

आप बालों को जितनी ज्यादा केयर करेंगी, केमिकल्स वाले रंगों का असर बालों पर उतना ही कम होगा। इसके लिए सबसे पहले तो आप भूल से भी खुले बालों में होली न खेलें। बेहतर होगा कि बन या पोनीटेल बनाएं। ऐसा करने से रंग बालों की जड़ों में नहीं लग पाते। इसके अलावा होली खेलने से पहले बालों पर स्कार्फ, कैप या प्लास्टिक शॉवर पहनकर होली खेलेंगी तो बालों को कम से कम नुकसान होगा।

बालों से ऐसे हटाएं रंग

होली खेलने के बाद बारी आती है, बालों में लगे रंग को हटाने की। अगर आपके बाल गीले नहीं हुए हैं तो बेहतर होगा कि आप सबसे पहले बालों में कॉम्ब करें। इससे सभी सूखे रंग आसानी से बाहर आ जाएंगे और बालों को साफ करना आसान हो जाएगा। इसके अलावा बालों को शैंपू करने से पहले कुछ देर तक हल्के गर्म पानी से बालों को वॉश करें, साथ ही बालों को धोने के लिए हर्बल शैंपू का ही यूज करें। केमिकल युक्त शैंपू रंगों के साथ क्रिया कर आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं।

रखें ध्यान

-केमिकल्स वाले कलर या पेंट से होली न खेलें। कोशिश करें कि आप घर में बने हुए, नेचुरल और हर्बल कलर्स का ही इस्तेमाल करें।
-होली के बाद कुछ दिनों तक बालों पर किसी भी तरह का हेयर प्रोडक्ट जैसे- हेयर कलर, हेयर ड्रायर का यूज न करें। लेकिन हेयर स्पा ट्रीटमेंट ले सकती हैं, इससे बालों की पुरानी चमक वापस आ जाती है।
Share it
Top