Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

होली 2018: होली पर अपनों को ऐसे करें खुश, दूर करें पुराने सभी गिले-शिकवे

होली पर अपनों को अगर एक प्यार भरा उपहार दिया जाए तो त्योहार की खुशी दोगुनी हो जाएगी।

होली 2018: होली पर अपनों को ऐसे करें खुश, दूर करें पुराने सभी गिले-शिकवे
X

होली पर अपनों को अगर एक प्यार भरा उपहार दिया जाए तो त्योहार की खुशी दोगुनी हो जाएगी। लेकिन कोई भी उपहार चुनने से पहले यह जानना जरूरी है कि इस खास मौके पर अपनों को किस तरह के उपहार दिए जा सकते हैं।

आमतौर पर दिवाली, क्रिसमस, ईद और न्यू ईयर जैसे अवसरों पर हम एक-दूसरे को गिफ्ट्स देते हैं। करवाचौथ और तीज जैसे पारंपरिक पर्वों पर भी उपहार देने का चलन है।

हालांकि होली पर उपहार देने का ज्यादा चलन नहीं है लेकिन अगर आप चाहती हैं कि अपनों की होली को यादगार बनाएं तो उन्हें कोई प्यारा सा उपहार दिया जा सकता है।

कलर्स

होली रंगों का त्योहार है, तो इस मौके पर सुंदर पैकिंग में कई तरह के रंगों को गिफ्ट कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे, केमिकल के बजाय हर्बल यानी आर्गेनिक कलर्स ही गिफ्ट के तौर पर दें। इससे आपके अपनों को होली खेलने के दौरान किसी तरह की शारीरिक समस्या भी नहीं होगी। अगर बच्चों को गिफ्ट देना है, तो उन्हें होली खेलने के लिए डिजाइनर पिचकारी, रंग-बिरंगे मास्क भी बतौर गिफ्ट दे सकती हैं।

डेकोरेटिव आइटम

बतौर गिफ्ट देने के लिए हैंगिंग पीसेज भी काफी पसंद किए जाते हैं। आप चाहें तो भगवान कृष्ण या गणेश जी के चित्रों से सजी वॉल हैंगिंग उपहार के रूप में दे सकती हैं। राधा-कृष्ण की प्रतिमा भी दी जा सकती है। इसके अलावा सुंदर फूलों की टोकरी, गुलदस्ता जैसे गिफ्ट आइटम भी दे सकती हैं।

यह भी पढ़ें: इस वजह से शादी के बाद 'पहली होली' मायके में मनाती हैं लड़कियां

ग्रीटिंग कार्ड

हालांकि आजकल गिफ्ट के तौर पर ग्रीटिंग कार्ड देने का चलन कम हो गया है। लेकिन ग्रीटिंग कार्ड पर लिखे मैसेज के जरिए हम अपनी मन की बातें आसानी से सामने वाले तक पहुंचा सकते हैं। आप चाहें, तो ग्रीटिंग कार्ड के जरिए होली की शुभकामनाएं दे सकती हैं। जरूरी नहीं है कि बाजार से खरीदे हुए पेपर ग्रीटिंग कार्ड ही दिए जाएं। इन दिनों रिलेटिव्स और फ्रेंड्स को ऑनलाइन होली ग्रीटिंग कार्ड देने का भी ट्रेंड है, इन्हें आसानी से खास तरह के एप्स के जरिए बनाया जा सकता है।

स्वीट डिश

होली के मौके पर गुझिया और तरह-तरह की मिठाइयां तो हर घर में बनाई जाती हैं। आप इन्हें उपहार के रूप में दे ही सकती हैं। लेकिन कुछ अलग देने की सोच रही हैं तो चॉकलेट्स भी गिफ्ट कर सकती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जिसे आप चॉकलेट्स, मिठाई या गुझिया गिफ्ट कर रही हैं, वह डायबिटीज का पेशेंट न हो। अगर ऐसा है, तो इसके बजाय आप कोई नमकीन आइटम गिफ्ट में दे सकती हैं।

ये भी हैं ऑप्शन

  • परफ्यूम, मॉयश्चराइजर, एयर फ्रेशनर स्प्रे भी गिफ्ट के तौर पर दिया जा सकता है।
  • पर्सनल केयर किट, जैसे एक खूबसूरत बॉक्स में कोकोनट ऑयल, चंदन पावडर, मॉयश्चराइजर क्रीम, नेल पेंट्स, फेशियल क्लीनर, सन टैन लोशन, सुगंधित टिश्यू पेपर रखकर, गिफ्ट कर सकती हैं।
  • साल्ट बाथ, नेचुरल सोप, फूड या वेजिटेबल फेस पैक, एलोवेरा जैल या नेचुरल क्रीम वाला स्पा किट भी दे सकती हैं।
  • होली पार्टी में पहनने के लिए कॉटन की कलर्ड साड़ी या कलरफुल सलवार-सूट भी गिफ्ट में दे सकती हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story