Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Holi Special: रंग खेलने से पहले कर लें ये तैयारी, नहीं तो ''होली'' त्वचा पर पड़ेगी भारी

अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो रंग का शरीर पर बुरा असर नहीं पड़ेगा। साथ ही शरीर से रंग छुड़ाने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

Holi Special: रंग खेलने से पहले कर लें ये तैयारी, नहीं तो

होली पर रंग खेलने के लिए सभी होली के त्योहार का बेसब्री से इंतजार करते हैं। कुछ ही दिनों में रंगों का त्योहार होली आने वाला है। लेकिन कुछ लोग रंगों के शरीर पर लगने और केमिकल होने के डर से होली नहीं खेलते हैं।

अगर ऐसा कुछ है तो इस रिपोर्ट में हम आपको इससे बचने के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो रंग का शरीर पर बुरा असर नहीं पड़ेगा। साथ ही शरीर से रंग छुड़ाने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

कपड़ा

होली खेलते समय कपड़ों का विशेष ध्यान रखें। ऐसे कपड़े पहनें, जिससे शरीर पर कम-से-कम रंग लगे। आप कॉटन के फूल स्लीव्स के कपड़े पहन सकते हैं। दरअसल कुछ रंग स्किन को खराब कर देते हैं, इसलिए स्किन पर जितना कम रंग लगेगा नुकसान भी कम होगा।

ऑयल

होली खेलने से पहले पूरे शरीर पर अच्छे से तेल जरूर लगा लें। ऐसा करने से आपकी स्किन मुलायम रहेगी और त्वचा पर रंग का ज्यादा असर भी नहीं। तेल लगाने से कठोर रंगों का असर स्किन पर नहीं पड़ेगा। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल लगा सकते हैं। इसके अलावा लिप्स पर पेट्रोलियम जेली लगाने से लिप्स खराब नहीं होंगे। पेट्रोलियम जेली को कानों के पीछे, उंगलियों के बीच में अच्छे से लगाएं।

यह भी पढ़ें: Holi Special: यहां ''नोटों'' से खेली जाएगी होली!

पानी

आमतौर पर होली खेलने के दौरान प्यास बहुत लगती है और लोग रंग लगा होने के कारण पानी नहीं पी पाते हैं। होली खेलने के दौरान शरीर का हाइड्रेट होना जरूरी है इसलिए सुबह उठकर पर्याप्त पानी का सेवन करें। होली खेलने से पहले SPF30 सनस्क्रीन जरूर लगाएं, जो आपको धूप से बचाएगी।

ऐसे करें रंगों को साफ

  • चेहरे से रंगों को छुड़ाने के लिए साबुन का प्रयोग बिल्कुल ने करें।
  • साबुन से फेस धोने पर शरीर और रुखा हो जाता है।
  • चेहरे से रंग उतारने के लिए तेल का इस्तेमाल करें।
  • स्किन को ज्यादा न रगड़े और न ही ज्यादा स्क्रब करें।
  • त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए कोकोआ बटर या शीया बटर का यूज कर सकते है।
  • होली खेलने के कुछ दिनों के बाद तक मेकअप न लगाएं।
Share it
Top