Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गजब! पार्टनर के साथ कुछ पल बिताने और हाथ पकड़ने से दूर हो जाएगा दर्द

कुछ लोग किसी परेशानी के बारे में सोचते हुए बहुत ज्यादा टेंशन में जाते हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी स्थिति से गुजर रहे हैं तो तुरंत अपने पार्टनर का हाथ पकड़ लें। पार्टनर का हाथ पकड़ने मात्र से ही आपकी सारी टेंशन और दर्द का अहसास कम हो जाता है।

गजब! पार्टनर के साथ कुछ पल बिताने और हाथ पकड़ने से दूर हो जाएगा दर्द
X

अक्सर ऐसा होता है कि कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा परेशान और टेंशन भरी लाइफ से गुजरता है। उसकी लाइफ में ऐसा पल आता है, जब उसे समझ नहीं आता कि वह क्या करें। इसके अलावा कुछ लोग किसी परेशानी के बारे में सोचते हुए बहुत ज्यादा टेंशन में जाते हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी स्थिति से गुजर रहे हैं तो तुरंत अपने पार्टनर का हाथ पकड़ लें।

जी हां, पार्टनर का हाथ पकड़ने मात्र से ही आपकी सारी टेंशन और दर्द का अहसास कम हो जाता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है। पार्टनर का हाथ पकड़ने से उदासी, तनाव, किसी दर्द का अहसास कम हो जाता है।

आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्च के प्रमुख राइटर पवेल गोल्डस्टीन के अनुसार इस स्टडी में मुख्य रूप से ह्यूमन टच के महत्व और उससे मिलने वाली पॉजिटिव एनर्जी के बारे में जिक्र किया गया है।

ऐसे की गई रिसर्च

प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसस (PNAS) जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी के नतीजों के लिए रिसर्च में कपल्स को शामिल किया गया। इसके लिए शोधकर्ताओं ने एक साल से साथ रह रहे हेट्रोसेक्शुअल कपल्स को शामिल किया। सभी कपल्स 23 से 32 साल की उम्र तक के थे। रिसर्चर्स कपल्स की ब्रेनवेव एक्टिविटी की जांच के आधार पर इस नतीजे पर पहुंचे।

तीन हिस्सों में बांटे गए कपल्स

एक हिस्सा- कपल्स साथ बैठे थे लेकिन पार्टनर को टच नहीं कर सकते

दूसरा हिस्सा- कपल्स एक-दूसरे का हाथ पकड़ बैठे थे

तीसरा हिस्सा- कपल्स को अलग-अलग कमरों में बैठाया गया

कपल्स को इस तरह तीन हिस्सों में बैठाने के बाद सभी महिलाओं के हाथ पर एक दर्द का एहसास कराया गया। जिसके बाद यह पाया गया कि जो महिलाएं अपने पार्टनर का हाथ पकड़ी हुई थीं, उन्हें दर्द का अहसास कम हुआ। वहीं बाकी महिलाओं को इनकी तुलना में दर्द का अहसास ज्यादा हुआ।

ये है वजह

शोधकर्ताओं ने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा कि जब किसी तरह का दर्द होता है तो कपल्स के आपसी संबंध पर भी असर पड़ता है। यही वजह है कि एक-दूसरे के टच के बाद उन्हें अच्छी फीलिंग आती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story