logo
Breaking

हींग के फायदे : पेट के लिए अचूक दवा है हींग

हींग के फायदे बहुत सारे होते हैं। हींग, घर की किचन में मिलने वाला एक मसाला ही नहीं है बल्कि कई सारे औषधीय तत्वों वाली एक अचूक दवा है। आपने अक्सर घर में दादी-नानी को पेट दर्द या गैस में हींग के घोल का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हींग से सिर्फ पेट के रोगों में ही आराम नहीं मिलता, बल्कि कई अन्य बीमारियों को भी चुटकियों में दूर कर सकते हैं।

हींग के फायदे : पेट के लिए अचूक दवा है हींग

Hing ke Fayde : हींग के फायदे बहुत सारे होते हैं। हींग, घर की किचन में मिलने वाला एक मसाला ही नहीं है बल्कि कई सारे औषधीय तत्वों वाली एक अचूक दवा है। आपने अक्सर घर में दादी-नानी को पेट दर्द या गैस में हींग के घोल का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हींग से सिर्फ पेट के रोगों में ही आराम नहीं मिलता, बल्कि कई अन्य बीमारियों को भी चुटकियों में दूर कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको हींग के फायदे बता रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप भी समय रहते बिना किसी साइड इफेक्ट के बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

हींग के फायदे :

हींग के फायदे 1

हींग का खाने में इस्तेमाल करने से शरीर का ब्लड शुगर को नियंत्रित रहता है। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स को हमेशा अपने खाने में हींग का उपयोग करना चाहिए।

हींग के फायदे 2

अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में पानी में हींग को मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाने से कुछ देर में दर्द से राहत मिलती है।

हींग के फायदे 3

एक गिलास पानी में एक चुटकी हींग और खाने वाला सोडा मिलाकर पीने कब्ज दूर होती है, तो वहीं छाछ में हींग का छौंक लगाकर, नमक मिलाकर पीने से गैस की समस्या में आराम मिलता है।

हींग के फायदे 4

अगर आप अचानक होने वाले असहनीय दांत दर्द से बचना चाहते हैं, तो ऐसे में दर्द वाली जगह पर हींग का एक छोटा टुकड़ा रखने से कुछ देर में राहत मिलती है।

हींग के फायदे 5

हींग से सिर्फ बीमारियां ही दूर नहीं होती बल्कि ये आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का काम भी करती है। जी हां, अगर आप बार-बार होने वाले पिंपल्स से परेशान रहते हैं, तो चेहरे पर हींग को पानी में मिलाकर पिंपल्स पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी।
Share it
Top