logo
Breaking

सावधान! पुरुषों को इस बीमारी की वजह से हो सकता है बांझपन

पुरुषों को हेपेटाइटिस होने की वजह से उनमें बांझपन का खतरा हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) की तरफ से जारी किए गए एक आंकड़ें में इस बात का खुलासा हुआ है।

सावधान! पुरुषों को इस बीमारी की वजह से हो सकता है बांझपन

पुरुषों को हेपेटाइटिस होने की वजह से उनमें बांझपन का खतरा हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) की तरफ से जारी किए गए एक आंकड़ें में इस बात का खुलासा हुआ है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में तकरीबन 36 करोड़ लोगों को हेपेटाइटिस बी या हेपेटाइटिस सी है।

हेपेटाइटिस के कारण व्यक्ति के लीवर में सूजन हो जाता है। साथ ही सिरोसिस जैसी गंभीर बीमारियां भी हो जाती हैं। इन्हीं वजहों से पुरुषों में बांझपन का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: हफ्ते में दो दिन व्रत रखने से कंट्रोल हो जाएगा डायबिटीज, जानें कैसे होता है असर

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के अनुसार जिन पुरुषों को हेपेटाइटिस बी होता है उनमें बांझपन होने के चांसेस 1.59 गुना ज्यादा रहता है। वायरस हेपेटाइटिस बी शुक्राणु की एक्टिविटी और शुक्राणुओं की निषेचन दर कम होने लगता है जिसकी वजह से बांझपन होता है।

हिन्दुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार विशेषज्ञों की मानें तो हेपेटाइटिस वायरस का अंडाशय पर असर नहीं पड़ता है लेकिन पुरुषों में शुक्राणु के बनने की प्रक्रिया प्रभावित होती है।

यह भी पढ़ें: सावधान! घर की ये चीजें आपको कर सकती हैं ज्यादा बीमार, रखें इन बातों का ध्यान

विशेषज्ञों ने कहा कि वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे के मौके पर लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ इंफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे कपल्स का एचबीएसएजी और एचसीवी टेस्ट होना चाहिए। इससे प्रजनन क्षमता के बारे में स्पष्ट सहायता मिल सकेगी।

Share it
Top