Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips : सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

अगर आप सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) करते हैं, तो यह आपको पूरा दिन एनर्जी (Energy) से भरपूर रखेगा और आपका दिन अच्छा गुजरेगा। अक्सर लोग सोचते हैं कि सुबह के नाश्ते (Breakfast) में उन्हें क्या खाना चाहिए और ब्रेकफास्ट (Breakfast) कितने बजे तक कर लेना चाहिए। आज हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं।

Heath Tips healthy foods to eat in  Breakfast
X

Health Tips : सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी  (फाइल फोटो)

Health Tips : अगर आप सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) करते हैं, तो यह आपको पूरा दिन एनर्जी (Energy) से भरपूर रखेगा और आपका दिन अच्छा गुजरेगा। अक्सर लोग सोचते हैं कि सुबह के नाश्ते (Breakfast) में उन्हें क्या खाना चाहिए और ब्रेकफास्ट (Breakfast) कितने बजे तक कर लेना चाहिए। आज हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं।

फल (Fruits)

सुबह के नाश्ते में आपको पपीता, सेब, तरबूज, संतरा जैसे फल खाने चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो इन फलों (Fruits) का नाश्ता पौष्टिक माना जाता है, इससे आपकी बॉडी में दिनभर एनर्जी बनी रहती है। यह ब्रेकफास्ट आपको सिरदर्द और थकान से दूर रखेगा।


ब्रेकफास्ट (Breakfast) में शामिल करें ओट्स (Oats)

आपको अपने ब्रेकफास्ट में ओट्स (Oats) को शामिल करना चाहिए। एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप ब्रेकफास्ट में रोजाना 40 ग्राम ओट्स (Oats) खाते है, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा, क्योंकि ओट्म में बीटा ग्लूकॉन (Beta Glucan) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाबरयुक्त होने से यह आपके पेट का भरा रखता है और दिन पर ऊर्जा देता रहता है।


बॉयल एग (Boiled Egg) का करें सेवन

सुबह के नास्ते में आप उबले हुए अंडे भी खा सकते हैं। इनमें सेलेनियम और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं ,जो हमारे शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट का काम करते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। यह प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माने जाते हैं।

कब करना चाहिए ब्रेकफास्ट

आज कल लोग देरी से सोकर उठते हैं और वह 10 से 11 बजे तक ब्रेकफास्ट करते हैं, लेकिन उन्हें अपना नाश्ता (Breakfast) सुबह 8 से 10 बजे के बीच करना चाहिए। अगर आप नाश्ता टाइम पर नहीं करते हैं तो आपका पूरा दिन का शेड्यूल बदला रहता है। कोशिश कीजिए कि टाइम से ब्रेकफास्ट (Breakfast) करें और अपने ब्रेकफास्ट में हेल्दी (Healthy Foods) चीजों को ही शामिल करें।

Next Story