Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Heart Health Tips: कोविड महामारी में बढ़ रहा दिल की बीमारियों का खतरा, इन बातों का रखें ध्यान

स्वस्थ रहने के लिए हार्ट (Heart Health) को भी हेल्दी रहना जरूरी है। कोविड महामारी के दौरान दिल से संबंधित बीमारियों (Heart Health Problem) को खतरा बढ़ गया है। इसके लिए आपको एक्सट्रा कॉन्शस रहना होगा।

Heart Health Tips: कोविड महामारी में बढ़ रहा दिल की बीमारियों का खतरा, इन बातों का रखें ध्यान
X

Heart Health Tips: स्वस्थ रहने के लिए हार्ट (Heart Health) को भी हेल्दी रहना जरूरी है। कोविड महामारी के दौरान दिल से संबंधित बीमारियों (Heart Health Problem) को खतरा बढ़ गया है। इसके लिए आपको एक्सट्रा कॉन्शस रहना होगा। यहां आपको दिल्ली के सीनियर कंसल्टेंट-कार्डियोलॉजी, डॉ. अमर सिंघल की ओर से सलाह दी जा रही है, जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

दरअसल, श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टिट्यूट, दिल्ली के सीनियर कंसल्टेंट-कार्डियोलॉजी, डॉ. अमर सिंघल का कहना है कि कोरोना संक्रमण के बाद पोस्ट कोविड सिंड्रोम में और लंबे समय तक घरों में रहने के दौरान फिजिकल एक्टिविटी ना होने के कारण हृदय रोग का रिस्क बढ़ गया है। इसलिए आपको अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए केवल नियमित व्यायाम ही नहीं बल्कि एक्टिव लाइफस्टाइल भी अपनाना चाहिए

अधिक से अधिक चले पैदल

डॉ. अमर सिंघल का कहना है कि अधिक से अधिक पैदल चलने का प्रयास करें। फिजिकल मूवमेंट वाले किसी खेल में पार्टिसिपेट करें।

डाइट में बढ़ाए फाइबर

सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट की मानें तो आपको अपनी डेली डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड से पूरी तरह दूरी बना लेनी चाहिए। आपको हेल्दी फैट का सेवन करना चाहिए।

रेग्युलर हेल्थ चेकअप

जो दिल के मरीज हैं, उन्हें तो अपना रेग्युलर हेल्थ चेकअप कराना चाहिए। इसके साथ ही स्वस्थ लोगों को भी अपना चेकअप कराना चाहिए। ताकि समय रहते बीमारी को पकड़ा जा सके।

वेंट को रखें मेंटेन

आप अपने खान-पान और व्यायाम के संतुलन से बॉडी वेट को मेंटेन रखने का प्रयास करें। इससे आप हेल्दी रहेंगे और आपके दिल का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

Next Story