Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को हेल्दी बनाने के लिए ये हैं खास टिप्स, जानें इनके बारे में

मल्टी टास्किंग वाले दौर में हर कोई अपने को फिट रखने की ख्वाहिश रखता है लेकिन उसे कभी पूरा नहीं कर पाता। आइए जानते हैं कि आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को हेल्दी लाइफ बनाने वाले खास टिप्स के बारे में।

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को हेल्दी बनाने के लिए ये हैं खास टिप्स, जानें इनके बारे में

आज के मल्टी टास्किंग वाले दौर में हर कोई अपने को फिट रखने की ख्वाहिश रखता है लेकिन उसे कभी पूरा नही कर पाता। जिससे परिवार और रिश्तों में भी मनमुटाव आने लगता है ।

इसलिए कुछ समय पहले हॉवर्ड टी.एच.चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के पोषण वैज्ञानिकों और हॉवर्ड हेल्थ पब्लिकेशंस के संपादकों ने मिलकर एक स्वस्थ और संतुलित भोजन की एक सूची बनाई।

आइए आपको भी बताते हैं कि अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को हेल्दी लाइफ बनाने वाले खास टिप्स...

संतुलित भोजन वाली थाली :

1. इस सूची के मुताबिक आपको अपनी थाली का लगभग आधा हिस्सा फल और सब्ज़ियों को देना होगा। इसमें कोशिश ये करनी होगी कि आप अलग-अलग रंग वाले फल और सब्ज़ियों का सेवन करें। लेकिन ध्यान रहें कि आलू में स्टार्च अधिक मात्रा में होने की वजह से इसे हेल्दी नहीं माना जाता,क्योंकि ब्लड ग्लूकोज पर नेगेटिव असर डालता है।

यह भी पढ़ें : 100 साल तक जीने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

2. फल और सब्ज़ियों के बाद अपनी थाली में गेहूं,जौ,बाजरा,ज्वार,जौं,ब्राउन राइस जैसे होल ग्रेन(साबुत अनाज) को एक चौथाई जगह दें। क्योंकि इनके सेवन से खून में मौजूद शुगर और इंसुलिन पर कम असर होता है।

3. इसके बाद अपनी थाली में एक चौथाई जगह प्रोटीनयुक्त पदार्थों को जगह दें। दालों और अखरोट को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है।

यह भी पढ़ें : राजगिरा चॉप्स खाकर जुबान पर लगेगा चटकारा, जानें रेसिपी

4. एक सीमीत मात्रा में जैतून,सोयाबीन,सनफ़्लॉवर,मूंगफली, सरसों आदि के तेलों का भी सेवन करना चाहिए। कभी भी 'ट्रांस फैट' और पार्शली हाइड्रोजनेटिड तेलों का सेवन नहीं करना चाहिए ये शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

5. पानी को जहां दिन में 8 से10गिलास पीना चाहिए। वहीं दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थों का दिन में एक या दो बार ही करना लाभकारी होता है । इसके अलावा कम से कम चाय और कॉफी का सेवन करें।

Next Story
Top