Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भूलने की बीमारी को दूर कर देती है ये टेस्टी ड्रिंक्स, दिमाग को बनाये रखती हैं दुरुस्त

दिमागी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होती है यह ड्रिंक्स, जूस से लेकर ग्रीन टी भी है शामिल।

इस आयुर्वेदिक ड्रिंक से तुरंत होगी इम्यूनिटी बूस्ट, आस पास भी नहीं आएगा कोरोना वायरस
X
इस आयुर्वेदिक ड्रिंक से तुरंत होगी इम्यूनिटी बूस्ट (फाइल फोटो)

हमारी दौड़ भाग भरी जिंदगी में कई बार हम ऑफिस आने जाने से लेकर तमाम काम के बीच सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं। इतना ही नहीं पोष्टिक आहार छोडकर बाहर का खाना शुरू कर देते हैं। ऐसे में शरीर को पोष्टिक आहार न मिलने का असर हमारी बॉडी के साथ ही दिमाग पर भी पडता है। यही वजह है कि कई बार बहुत कम ही उम्र में भूलने या काफी देरी से कोई चीज याद आने की बीमारी हो जाती है। इसका असर हर दिन होता है। ऐसे में अपनी याद्दाश्त को दुरुस्त रखने के लिए आप इन तीन पोष्टिक ड्रिंक्स ले सकते हैं। जो बहुत ही कम समय में आपकी याद्दाश्त को पहले ही तरह चुस्त दुरुस्त कर देंगे।

चुकंदर का जूस पीये

वैसे तो आप सलाद में चुकंदर को जरूर देखते होंगे, लेकिन कई बार इसके होते हुए भी हम चकुंदर को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से हमें इससे मिलने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, फाइबर नहीं मिलते हैं। चकुंदर को सलाद में शामिल करने या इसका जूस पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इतना ही नहीं इसमें नाइट्रिक एसिड खून के बहाव को बेहतर करता है। जिसका सीधा कनेक्शन हमारे दिमाग से है। यह दिमाग के काम करने की क्षमता को तेज करता है।

अनार का जूस

वहीं दूसरी ड्रिंक की बात करें तो यह फलों में सबसे लाल दिखने वाला अनार हैं। अनार के जूस में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होता है। इसका जूस पीने या खाने से हमारे खून की रफ्तार और बेहतर हो जाती है। जो दिमाग तक ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई करती है। इसके साथ ही हमारी याद्दाश्त को ठीक करने का काम करता है। अनार का जूस पीने का एक फायदा ये भी है कि ब्लड में शर्करा का स्तर नहीं बढ़ता।

ग्रीन टी

ग्रीन टी हमारे शरीर ही नहीं बल्कि याद्दाश्त को मजबूत करने में भी बेहद मददगार साबित होती है। इसकी वजह ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एमिनो एसिड का पाया जाना है, जो बेचैनी और दबाव की स्थिति को कम करता है। इसके साथ ही यह याद्दाश्त को और भी अच्छा करती है। ग्रीन टी में एल-थियानिन नाम का एक यौगिक भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह एल-थियानिन आपके शरीर में मौजूद स्ट्रेस हार्मोन 'कॉर्टिसोल' का स्तर कम करने का काम करता है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story