Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

World Vegetarian Day 2019 : वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन रिच फूड

World Vegetarian Day 2019 : वजन घटाने के लिए प्रोटीन रिच फूड डाइट में शामिल करना चाहिए, लेकिन अगर हम कहें कि आप प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करके भी अपना वजन कम कर सकते हैं, तो आपको यकीन नहीं होगा। विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) पर आइए जानते हैं वजन घटाने वाले ऐसे ही प्रोटीनयुक्त प्रोडक्ट्स के बारे में...

World Vegetarian Day 2019: अगर आपको भी घटाना है वजन, तो इन प्रोटीन रिच फूड को डाइट में जरुर करें शामिलहाई प्रोटीन डाइट वजन घटाने के तरीके

World Vegetarian Day 2019 : हर साल 1 नवंबर को पूरी दुनिया में विश्व शाकाहार दिवस (World Vegetarian Day) मनाया जाता है। इस दिन लोगों को शाकाहार के फायदे, वेजीटेरियन लाइफस्टाइल को अपनाने के लाभ के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए कई तरह के अभियान चलाए जाते हैं। ऐसे में हम भी आज आपको प्रोटीन रिच फूड (Protein Rich Foods) से वजन घटाने के तरीके (Weight Loss Tips) के बारे में बता रहे हैं।

प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ (Protein Rich Foods)




1. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables)

हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रोटीन के अलावा शरीर के लिए अन्य जरुरी पौषक तत्व यानि पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम मिलते हैं। इसलिए अगर आप नियमित रुप से दिन में एक समय भी इन सब्जियों का सेवन करते हैं, तो कुछ ही दिनों में वजन घटाने में मदद मिलेगी।




2. दाल (Lentils)

दालों को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। अलग-अलग रंग और स्वाद की दालों में प्रोटीन के अलावा कार्ब्स, आयरन और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना आधा से एक कटोरी दाल का सेवन जरुर करना चाहिए। दाल का सेवन दिन में करना सबसे उपयुक्त होता है।




3. सूखे मेवे और स्प्राउट्स (Dry Fruits And Sprouts)

आमतौर पर बॉडी बनाने वाले लोगों को शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट्स के अलावा सूखे मेवे और स्प्राउट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। जिसमें बादाम, पिस्ता, काजू और अखरोट खाना फायदेमंद होता है। आप चिया सीड्स और हैम्प सीड्स या चने को अंकुरित करके भी सुबह के नाश्ते में ले सकते हैं। ये लाइट होने के साथ एनर्जी से भरपूर होते हैं।




4. मूंगफली (Peanuts)

मूंगफली प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होने के साथ बादाम की कमी को भी आसानी से पूरा करता है, इसलिए मूंगफली को सस्ता बादाम भी कहा जाता है। शरीर को 1 कप मूंगफली से लगभग 41 ग्राम प्रोटीन मिलता है। दोपहर के खाने के बाद खाई जाने वाली मूंगफली आपकी पाचन को दुरुस्त करने के साथ बार-बार लगने वाली भूख को कम करती है। साथ ही शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करती है।



5. सोया (Soya)

अगर आप रोजाना एक सीमित मात्रा में सोया या सोया से बने पदार्थो का सेवन करते हैं, तो इससे आपको दिन भर एक्टिव रहने के लिए जरुरी एनर्जी मिल जाएगी। आप सोयाबीन को आटे में मिलाकर, सोया टोफू, सोया चंक्स आदि के रुप उपयोग कर सकते हैं।

Next Story
Top