Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

World Osteoporosis Day 2019 : विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस की थीम, इतिहास, ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण, कारण और उपचार

World Osteoporosis Day 2019 : विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (WOD) हर साल 20 अक्टूबर को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस दिनऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम, निदान और उपचार के बारे में वैश्विक स्तर पर जागरुकता अभियान चलाए जाते हैं। इसलिए हम भी आज आपको ऑस्टियोपोरोसिस क्या है, इसके कारण, लक्षण, उपचार और इतिहास से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं...

World Osteoporosis Day  2019 : विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर जानें थीम, इतिहास और इसके लक्षण, कारण और उपचारविश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस 2019

World Osteoporosis Day 2019 : आज के दौर में खान पान की गलत आदतों की वजह से शरीर को पूरा पौषण नहीं मिल पाता है। जिससे गंभीर बीमारियों के अलावा कमजोर हड्डियों की समस्याएं छोटी उम्र से ही परेशान करने लगती है। दुनिया में कमजोर हड्डियों के रोगों में इजाफा होने की वजह से हर साल 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (World Osteoporosis Day) मनाया जाता है, साल 2019 में "थॉट्स ऑस्टोपोरोसिस" (Thoughts Osteoporosis) नामक अभियान (Campaign) की शुरुआत की गई है। इस अभियान में प्रोफेशनल, मीडिया, नीति निर्माताओं और रोगियों को बड़े पैमाने पर ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर की रोकथाम और रोजमर्रा के जीवन के कार्यों को करने में असमर्थता के के बारे में जानकारी देना शामिल है। ऐसे में आइए जानते हैं विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर ऑस्टियोपोरोसि की बीमारी क्या होती है, इसको रोकने के उपाय आदि...

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस का इतिहास (World Osteoporosis Day History)

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (World Osteoporosis Day) सबसे पहले 20 अक्टूबर को साल 1996 में मनाया गया था। इसे मनाने की शुरुआत यूनाइटेड किंगडम के नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस सोसाइटी ने यूरोपीय आयोग के साथ मिलकर एक अभियान के साथ की थी। इसके बाद 1997 में इस दिन अंतर्राष्ट्रीय ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन (IOF) और 1998,1999 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस के को पार्टनर के रूप में कार्य किया। विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस में 90 से अधिक देशों में गतिविधियों के साथ राष्ट्रीय ऑस्टियोपोरोसिस रोगी समाजों के अभियानों का आयोजन किया जाता है। साल 2019 में "थॉट्स ऑस्टोपोरोसिस" (Thoughts Osteoporosis) नामक अभियान की शुरुआत की गई है। जिसमें लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस के कारणों, लक्षणों और उससे बचने के उपाय बताते हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस क्या है (What Is Osteoporosis)

ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है, जिसमें हड्डियों की ताकत कम होती है, जिससे उनके हल्की टक्कर लगने पर भी टूटने यानि फ्रेक्चर होने का खतरा बढ़ जाता है। ये बीमारी आमतौर पर बूढ़े लोगों में होती है। ऑस्टियोपोरोसिस में अक्सर कमर की हड्डी, कोशिकाओं के आसपास की हड्डियां और कूल्हे की हड्डी प्रमुख होती हैँ। इससे बचने के लिए बैलेंस्ड डाइट, एक्सरसाइज और गिरने से बचना बेहद जरुरी है।







ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण (Osteoporosis Symptoms)

1. अगर आपकी पीठ में लगातार दर्द रहता है, तो आपको अतिरिक्त सावधानी की जरुरत हो सकती हैं, क्योंकि लंबे समय तक पीठ में दर्द रहना ऑस्टियोपोरोसिस का एक प्रमुख लक्षण है, जो आपकी कमर की हड्डी के कमजोर होने को दर्शाता है।

2. अगर आपकी हड्डियां अचानक हल्की टक्कर से टूट जाती हैं, तो ये ऑस्टियोपोरोसिस का एक मुख्य लक्षण है, क्योंकि इस बीमारी में ही हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं, जिससे वो टक्कर के असर को झेल नहीं पाती हैं और वो टूट जाती है।

3. अगर आपकी ऊंचाई अन्य लोगों की तुलना में कम है, तो ये आपकी हड्डियों के कमजोर होने की वजह से भी हो सकती है, इसके साथ ही इसे भविष्य में ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी होने के एक संकेत के रुप में भी माना जा सकता है।




ऑस्टियोपोरोसिस के कारण (Osteoporosis Causes)

1. हार्मोनल स्तर में बदलाव

शरीर में कम सेक्स हार्मोंन का स्तर हड्डियों को कमजोर बनाता है। इसके अलावा महिलाओं में पीरियड्स के दौरान एस्ट्रोजन के स्तर में कमी से ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी और स्तन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। जबकि पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में धीरे-धीरे कमी आती है। साथ ही प्रोस्टेट कैंसर के लिए उपचार जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करके ऑस्टियोपोरोसिस यानि हड्डियों के नुकसान को बढ़ाता है।

2. थायरॉयड समस्याएं

ऑस्टियोपोरोसिस को ओवरएक्टिव पैराथॉयराइड और अधिवृक्क ग्रंथियों से भी जोड़ा जाता है। क्योंकि इसमें थायरॉयड अतिसक्रिय हो जाता है, जिसकी वजह से आपको थॉयरायइड हार्मोंन को कंट्रोल करने के लिए दवाओं का सेवन करना होता है। शरीर में अधिक मात्रा में थायराइड हार्मोन धीरे धीरे हड्डियों को कमजोर करता है।

3. संतुलित भोजन ने लेना

अगर आप बचपन से बैलेंस्ड डाइट यानि पौषक तत्वों से भरपूर डाइट (कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी) सेवन नहीं करते हैं, तो ऐसे में आपको कमजोर हड्डियां, ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

4. ज्यादा दवाओं का सेवन करना

अगर आप शारीरिक या मानसिक रोग के लिए लंबे समय तक इंजेक्शन या कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाओं का उपयोग करते हैं, तो इससे आपकी हड्डी के पुननिर्माण की प्रक्रिया को रोकने का काम करता है। ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं से भी कई बार नकारात्मक असर देखा जाता है।

5. गलत दिनचर्या

अगर आप दिन में 2 बार से अधिक तंबाकू या शराब का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी हड्डियों के कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ अधिक सक्रिय होना यानि अत्याधिक वजन उठाना, दौड़ना, डांस करना आपकी हड्डियों को कमजोर बनाते हैं।




ऑस्टियोपोरोसिस का उपचार (Osteoporosis Treatment)

1. ऑस्टियोपोरोसिस का सबसे अच्छा उपचार है, बैलेंस्ड डाइट लेना। अगर आप रोजाना कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी से भरपूर फल, साबुत अनाज और अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो ऐसे में आप ऑस्टियोपोरोसिस के बुरे असर से बच सकते हैं।

2. अगर ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हैं या इससे बचना चाहते हैं, तो ऐसे में एक्सरसाइज और योगा करना बेहद फायदेमंद रहेगा। ऑस्टियोपोरोसिस होने पर आप एक्सरसाइज हमेशा ट्रेनर की मौजदूगी में ही करें।

3. ऑस्टियोपोरोसिस में टूटी हड्डियों को जोड़े के लिए प्लास्टर के अलावा बिसफ़ॉस्फ़ोनेट प्रकार की दवाओं का सेवन करना भी उपयोगी साबित होता है। लेकिन दवाओं का सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

ऑस्टियोपोरोसिस होने के खतरा (Osteoporosis Risk)

1. महिलाओं की तुलना में पुरुषों में सेक्स की वजह से ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना अधिक होती है।

2. बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

3. अगर आपके परिवार में किसी को ऑस्टियोपोरोसिस या कूल्हे में फ्रैक्चर का सामना करना पड़ा है, तो ऐसे में आपकी भी हड्डियों के कमजोर होने की संभावना अन्य की तुलना में बढ़ जाती है।

4.अगर आपका शरीर का आकार अन्य की तुलना में छोटा है, तो ऐसे में आपको ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना अधिक होती है, क्योंकि उनमें कम उम्र में हड्डियों का आकार छोटा होता है।

Next Story
Top