Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Kidney Day: भूल कर भी ना करें ये गलतियां, हो सकती हैं किडनी खराब

World Kidney Day: देश में 14% महिलाएं और 12% पुरूष किडनी की समस्या से पीड़ित हैं। वहीं पूरी दुनिया में 19.5 करोड़ महिलाएं किडनी की समस्या से परेशान हैं। इसी बीच आज हम आपको कुछ बाते बताने जा रहे हैं जो आपको भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

World Kidney Day: भूल कर भी ना करें ये गलतियां, हो सकती हैं किडनी खराबविश्व किडनी दिवस (फाइल फोटो)

World Kidney Day : विश्व किडनी दिवस हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। दुनिया भर में किडनी रोग और उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के असर को कम करने के लिए स्वास्थ्य में किडनी के महत्व के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए यह Global awareness campaign बनाया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में 14% महिलाएं और 12% पुरूष किडनी की समस्या से पीड़ित हैं। वहीं पूरी दुनिया में 19.5 करोड़ महिलाएं किडनी की समस्या से परेशान हैं। इसी बीच आज हम आपको कुछ बाते बताने जा रहे हैं जो आपको भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। नहीं तो आपकी किडनी खराब होने का खतरा हो सकता है।

कम पैन किलर खाना चाहिए

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग जरा सा भी दर्द होते ही लोग पैन किलर खा लेते हैं। जो सीधा उनके किडनी को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में सलाह है कि बिना डॉक्टर की सलाह लिए बिना कोई भी दवाई न खाएं। ऐसी दवाई आपको थोड़ी देर के लिए तो आराम पहुंचा देती हैं। लेकिन आगे चलकर यह आपको भारी नुकसान पहुंचाती है।

यूरिन को नहीं रोकना चाहिए

कई लोगों को यूरिन रोकने की आदत होती है। जिसका असर कि़डनी पर पड़ता है। कभी भी आलस की वजह से यूरिन न रोकें।

ज्यादा पानी पीना चाहिए

कम पानी पीने से किडनी में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। जिस वजह से किडनी में स्टोन की आशंका बढ़ती है। वहीं आपको बता दें कि इंसान को दिनभर में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

ज्यादा नमक न खाएं

टाइट में ज्यादा नमक खाने से किडनी का फिल्टरेशन कार्य बढ़ जाता है और इस वजह से किडनी के नेफ्रॉन्स को डेमेज होने का खतरा होता है।

जंकफूड न खाएं

जंकफूड, कोल्ड ड्रिंक, सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा, तला-भुना या मसालेदार ज्यादा खाना आपकी कि़डनी को नुकसान पहुंचाता है।

धूम्रपान न करें

धूम्रपान करने से किडनी पर दबाव पड़ता है। आपके ऐसा करने से फेफड़ों और रक्त नलिकाओं में प्रवाह घटता है। जिस वजह से किडनी में रक्त कम पहुंचता है और किडनी सिकुड़ने की लगती है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top