Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Workout Tips : बारिश के मौसम में वर्कआउट करने के टिप्स

Workout Tips: अगर बारिश की वजह से आप घर के बाहर जाकर एक्सरसाइज नहीं कर पा रही हैं तो घर के भीतर ही कुछ ईजी वर्कआउट कर सकती हैं। इससे आपका वर्कआउट रूटीन ब्रेक नहीं होगा और हमेशा फिट-फाइन रहेंगी।

बारिश के मौसम में वर्कआउट करने के टिप्सWorkout Tips in Rainy Season

Workout Tips : मानसून सीजन हम सभी को अच्छा लगता है। लेकिन यह मौसम अपनी फिटनेस को लेकर कॉन्शस रहने वाले लोगों को परेशान भी करता है। दरअसल, बारिश की वजह से वे आउटडोर वर्कआउट नहीं कर पाते है, इससे उनका फिटनेस रूटीन गड़बड़ा जाता है। अगर आप भी इस तरह की प्रॉब्लम मानसून में फेस कर रही हैं तो इंडोर वर्कआउट या एक्सरसाइज करें। इस तरह आप मानसून में भी रेग्युलर वर्कआउट कर पाएंगी और अपनी फिटनेस को बरकरार रखेंगी।




ऑन द स्पॉट जॉगिंग

घर हो या बाहर वर्कआउट से पहले वार्मअप या जॉगिंग करना जरूरी होता है और फायदेमंद भी। आप घर में एक ही जगह खड़े होकर 10-15 मिनट जॉगिंग कर सकती हैं। इसके लिए अपने घुटने उठाकर बहुत धीरे भागें और कोहनियां मोड़ कर हाथ भी पैरलल चलाएं। इससे शरीर की करीब 100 कैलोरी बर्न हो सकती हैं।

डंबल एक्सरसाइज

मसल्स की टोनिंग के लिए 10-12 पाउंड के वजन के डंबल से अपने हाथों की एक्सरसाइज कर सकती हैं। अगर आपके पास डंबल नहीं हैं तो आप पानी से भरी बोतल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।




स्ट्रेचिंग

शरीर को लचीला बनाए रखने के लिए स्ट्रेचिंग कर सकती हैं। सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को ऊपर करें और शरीर को खीचें। फिर कमर झुकाते हुए हाथों को नीचे लाएं और पंजे छूने की कोशिश करें। ऐसा 8-10 बार करें। इसी तरह अपने पैर खोल कर सीधे खड़ी हो जाएं। कमर झुकाकर अपने दाएं हाथ से बाएं पैर और बाएं हाथ से दाएं पैर को छूने की कोशिश करें। इसे कम से कम 8-10 बार दोहराएं।

पुश अप्स

जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। अपनी दोनों हथेलियां को कंधे के पैरलल जमीन पर रखें। शरीर को पंजे और हाथों के बल जितना हो सके, ऊपर उठाएं और नीचे लाएं। ध्यान रहे कि इस बीच आपका शरीर सीधा रहे और जितनी जल्दी पुशअप्स कर सकती हैं, आप करें।

सिट अप्स

टमी टोन करने के लिए यह बेहतरीन एक्सरसाइज है। जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। पैर सीधे रखें और दोनों हाथ सिर के पीछे सीधे करें। फिर हाथों को आगे लाते हुए उठकर बैठें और अपने हाथों से पैरों की अंगुलियां पकड़े। दो सेकेंड ऐसे ही रहें। फिर धीरे-धीरे वापस जमीन पर लेट जाएं। इस एक्सरसाइज को 8-10 बार करें।





फ्री स्क्वैट्स

जमीन पर पैर खोलकर सीधे खड़े हो जाएं। दोनों हाथ कंधे के सामने सीधा लाएं। कुर्सी पर बैठने की पोजिशन में धीरे-धीरे घुटने मोड़ते हुए आएं। अपनी कमर सीधी रखें। 10 सेकेंड के लिए रुकें, फिर खड़े हो जाएं। इसे एक मिनट तक दोहराएं।

स्टेप अप

एक भारी कुर्सी या स्टूल लें। अपना दायां पैर कुर्सी या स्टूल पर रखें और दूसरा बायां पैर जमीन पर। दोनों पैर की एड़ी से जमीन और कुर्सी पुश करें और जंप करके अपने पैरों की पोजिशन बदलें। यानी अब आपका बायां पैर कुर्सी पर और दायां पैर जमीन पर हो। इस तरह आप 10 बार स्टेप अप करें।

स्किपिंग

स्किपिंग (रस्सी कूद) बेहतरीन इनडोर वर्कआउट है। इसे अच्छी कार्डियो और वजन कम करने वाली एक्सरसाइज भी माना जाता है। इसे 10-15 मिनट आसानी से कर सकती हैं।

Next Story
Top