Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

OMG: इस वजह से महिलाओं को ऑफिस में लगती है ज्यादा ठंड, रिर्सच से वजह आई सामने

आखिर क्यों महिलाओं को ऑफिस में ज्यादा ठंड लगती है। आज हम आपको इसके पीछे का कारण बताएंगे, जो हाल में हुई रिसर्च (Research) से सामने आया है। तो चलिए जानते हैं कि क्यों ऑफिस में महिलाओं को एसी में ज्यादा ठंड लगती है ( Why Women Feel More Colder In Office)।

OMG: इस वजह से महिलाओं को ऑफिस में लगती है ज्यादा ठंड, रिर्सच से वजह आई सामने
X

अक्सर देखा जाता है कि ऑफिस में महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा ठंड लगती है (Women Feel More Colder) । एसी (AC) के चलते ही महिलाएं खुद शॉल से कवर करने लग जाती हैं, तो कभी सीट से उठकर बाहर ही चली जाती हैं। कई बार तो एसी के कारण महिलाएं ऑफिस में लड़ाई भी कर लेती हैं। कभी आपने सोचा कि आखिर क्यों महिलाओं को ऑफिस में ज्यादा ठंड लगती है। आज हम आपको इसके पीछे का कारण बताएंगे, जो हाल में हुई रिसर्च (Research) से सामने आया है। तो चलिए जानते हैं कि क्यों ऑफिस में महिलाओं को एसी में ज्यादा ठंड लगती है ( Why Women Feel More Colder In Office)।

ठंड का असर महिलाओं के काम पर पड़ता है।

रिसर्च से सामने आया है कि ज्यादा तापमान में महिलाएं अच्छा काम करती हैं। वहीं पुरुष कम तापमान में अच्छा काम करते हैं। हाल में हुई रिसर्च में तकरीबन 500 लोगों को लिया गया और उसमें 24 ग्रुप बनाए गए। इसके बाद ग्रुप से 16 से 32 डिग्री सेल्सियस (degree Celsius) में कई सवाल किए गए। जिससे सामने आया कि महिलाओं ने ज्यादा तापमान में अच्छा परफॉर्म किया। इसके साथ ही यह पता लगा कि ठंड का असर महिलाओं के काम पर पड़ता है।

मेटाबॉलिक रेट

महिलाओं को ज्यादा ठंड लगनेका कारण उनका मेटाबॉलिक रेट का कम होना होता है। मेटाबॉलिक रेट कम होने की वजह से उनका शरीर हीट कम रिलीज करता है। जिस वजह से उनके शरीर में कम गर्माहट होती है।

उचित तापमान

25 डिग्री सेल्सियस तापमान महिलाओं के लिए उचित तापमान होता है। जबकि पुरुषों के लिए 22 डिग्री सेल्सियस उचित तापमान होता है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story