Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में उंगलियों, हाथ और पैरों में सूजन आने पर करें ये घरेलू उपचार

आपने अक्सर सर्दियों में लोगों के हाथ और पैरों में सूजन आते हुए देखा होगा। जिसमें असहनीय दर्द और बहुत ज्यादा खुजली होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है। चलिए जानते हैं सर्दियों में हाथ और पैरों में सूजन आने की वजह और उसके उपचार (Reasons For Swelling in Hands and Feet Comes in Winter and Treatment)...

जानें सर्दियों में क्यों आती है हाथ और पैरों में सूजन और उपचार
X
सर्दियों में हाथ और पैरों में सूजन क्यों आती है

अगर आप भी सर्दियों में हाथ और पैरों में आने वाली सूजन और उसमें होने वाली खुजली से परेशान रहते हैं, तो आज हम आपको इसके कारण और इससे बचने के उपाय बता रहे हैं। जिससे आप सर्दियों को बिना दर्द और परेशानी को इंज्वॉय कर सकें।

सर्दियों में हाथ और पैरों में सूजन आने के कारण

सर्दियों में हाथ और पैरों में सूजन आने का प्रमुख कारण होता है हाथ और पैरों का अत्याधिक ठंडे माहौल में रहने की वजह से खून का जमना। क्योंकि सर्दियों के मौसम में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है। ऐसे में हाथ और पैरों का लंबे समय तक ठंडे रहने पर उनमें ब्लड सर्कुलेशन बेहद कम हो जाता है। जिससे उनमें सूजन आ जाती है वो लाल रंग की नजर आने लगती हैं। लेकिन गर्माहट मिलने पर उनमें ब्लड सर्कुलेशन धीरे-धीरे सामान्य होने पर दर्द और खुजली की अनुभूति होती है।

सर्दियों में हाथ और पैरों में सूजन के उपचार

1. सरसों का तेल

रात के समय सोने से पहले गर्म सरसों के तेल में सेंधा नमक मिलाकर हल्के हाथ से सूजन वाली जगह यानि हाथों-पैरों की अंगुलियों पर लगाएं और मौजे पहनकर सो जाएं। ऐसा सप्ताह में लगातार 5-6 दिन करने पर आराम मिलेगा।

2. नींबू का रस

नींबू का रस आपके हाथ और पैरो की सूजन को कम करने में संजीवनी का काम करता है। इसके लिए आप एक कटोरी में नींबू का रस निकालें और रात को सोते समय अंगुलियों पर लगाकर पैरों को कवर कर के सो जाएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में सूजन से राहत मिलेगी।

3. हल्दी से दूर करें सूजन

हल्दी में एंटीबॉयोटिक और एंटीसेप्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसकी तासीर भी गर्म होती है। ऐसे में अगर आप हल्दी का पेस्ट बनाकर हाथ और पैरों की अंगुलियों पर सोते समय लगाते हैं, तो इससे दर्द से और खुजली से राहत मिलेगी। आप इस उपाय को लगातार 3-4 दिनों तक जरूर करें।

4. प्याज का रस करेगा

हल्दी के साथ प्याज में भी एंटीबॉयोटिक और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जिससे हाथ और पैरों की अंगुलियों की सूजन कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको प्याज का रस निकालें और उसे सोते समय सूजन वाली जगह पर लगाएं और पूरी रात के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

5. मटर से कम करें सूजन

हाथ और पैरों की सूजन को मिटाने के लिए मटर भी फायदेमंद होती है। इसके लिए आपको मटर के दानों को अच्छे से उबाल लें और फिर उस पानी से अपने हाथों और पैरों की सिंकाई करके और उसे मोजों से कवर करके रात में सो जाएं। इस उपाय को आप सप्ताह में कम से कम 2-3 बार जरुर करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story