Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Skin Care Tips: सर्दी के मौसम में ऐसे रखें अपनी स्किन का ध्यान, चमक उठेगी त्वचा

सर्दी में स्किन अक्सर रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में स्किन को नॉरिश करने के लिए नॉरिशिंग ऑयल यूज कर सकती हैं। इससे स्किन सॉफ्ट बनती है। इसलिए रोजाना सोने से पहले नॉरिशिंग ऑयल यूज करना काफी इफेक्टिव होता है। लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो थोड़ा कॉन्शस रहना चाहिए।

Skin Care Tips: सर्दी के मौसम में ऐसे रखें अपनी स्किन का ध्यान, चमक उठेगी त्वचा
X

सर्दी के मौसम में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) फेस करनी पड़ती हैं। इसमें ड्रायनेस बहुत ही आम और बड़ी समस्या है। इससे बचने के लिए आप यहां दिए जा रहे स्किन केयर टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। जिसे आपकी स्किन सॉफ्ट होने के साथ ही दमक उठेगी।

नॉरिशिंग ऑयल से करें मसाज

सर्दी में स्किन अक्सर रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में स्किन को नॉरिश करने के लिए नॉरिशिंग ऑयल यूज कर सकती हैं। इससे स्किन सॉफ्ट बनती है। इसलिए रोजाना सोने से पहले नॉरिशिंग ऑयल यूज करना काफी इफेक्टिव होता है। लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो थोड़ा कॉन्शस रहना चाहिए। दरअसल, ऐसी स्किन पर हर तरह के ऑयल सूट नहीं करते। ऐसे में जब भी स्किन के लिए कोई ऑयल लें, पहले एक्सपर्ट से कंसल्ट कर लें। वैसे आपको ऐसे ऑयल का यूज करना चाहिए, जिससे स्किन पोर्स ब्लॉक ना हों और आपकी स्किन के लिए सूटेबल हो।

क्लींजर को करें अप्लाई

अगर आप ने रात में स्किन की अच्छी तरह ऑयल से मसाज (dry skin oil massage) की है तो सुबह स्किन को क्लीन भी किया जाना जरूरी है। इसके लिए स्किन को क्लींजर की मदद से क्लीन करें। ऑयली स्किन के लिए वॉटर बेस्ड क्लींजर अच्छा रहता है। जबकि ड्राय स्किन वाली महिलाओं को क्रीम बेस्ड क्लींजर यूज करना चाहिए। यह क्लींजर सेंसिटिव स्किन के लिए भी सूटेबल होता है।

टोनर लगाएं

क्लींजिंग के बाद स्किन को हाइड्रेट करना भी जरूरी है। इसके लिए आप माइल्ड मॉयश्चराइजिंग टोनर यूज कर सकती हैं। नेचुरल टोनर के तौर पर आप रोज वॉटर यूज कर सकती हैं। इसके बाद स्किन पर सीरम लगाएं। सीरम स्किन टाइप के अकॉर्डिंग ही चूज करें।

मॉयश्चराइज करें

यह स्किन केयर रूटीन का लास्ट स्टेप होता है। यह स्किन केयर के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट पार्ट होता है। मॉयश्चराइज करने से स्किन सॉफ्ट बनती है और सर्दियों में ड्रायनेस की प्रॉब्लम से भी आप बची रह सकती हैं।

और पढ़ें
Next Story