Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानिए कुछ लोगों को क्यों ज्यादा काटते हैं मच्छर

आपने अपने आसपास कुछ लोगों को हमेशा मच्छर ज्यादा काटने की शिकायत करते हुए देखा और सुना, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये बात सच है कि कई लोगों को कुछ खास कारणों की वजह से मच्छर ज्यादा काटते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्यों कुछ लोग को काटते हैं ज्यादा मच्छर...

जानिए कुछ लोगों को क्यों काटते हैं ज्यादा मच्छरWhy Mosquitoes Bite Certain People Then others In Hindi

अगर आपके पास बैठे शख्स को बार-बार मच्छर काट रहे हैं और आपको नहीं, तो ये कोई चमत्कार नहीं बल्कि ऐसा होना एक सामान्य घटना है। शोध के मुताबिक, लोगों की पसीने की गंध के अलावा अन्य कारणों की वजह से अक्सर कुछ लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं। ऐसे में अगर आपको भी मच्छर ज्यादा काटते हैं, तो आइए जानते हैं इसकी मुख्य वजह...

ज्यादा मच्छर काटने की वजह :

कार्बन डाई ऑक्साइड की खुशबू





1. अगर आपको सामान्य तौर पर बैठने पर भी मच्छर काटते हैं, तो इसका एक मुख्य कारण आपके शरीर से निकलने वाली कार्बन डाई ऑक्साइड है। शोध के मुताबिक, मच्छर 4-5 किलोमीटर से कार्बन डाई ऑक्साइड की महक को महसूस कर लेते हैं। ऐसे में ज्यादा गैस पास करने वाले लोगों को अन्य की तुलना में मच्छर अधिक काटते हैं।

पसीने की गंध




2. अगर आपको भी बार-बार मच्छर काटने की समस्या रहती है, तो इसकी मुख्य वजह है आपका पसीना। क्योंकि पसीने में यूरिक एसिड, अमोनिया और लैक्टिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं। जिससे मच्छर जल्दी आकर्षित होते हैं, इसलिए अक्सर लोग एक्सरसाइज के समय मच्छर काटने की शिकायत करते हैं।

बीयर या एल्कोहल का ज्यादा उपयोग




3. अगर आप बीयर या एल्कोहल का ज्यादा सेवन करते हैं। तो इससे भी मच्छर आपको ज्यादा काटते हैं, क्योंकि इससे आपके शरीर में इथेनॉल रसायन की मात्रा बढ़ जाती है। शोध के मुताबिक, मच्छर इथेनॉल की तरफ आकर्षित होते हैं।

ब्लड ग्रुप में अंतर



4. एक अध्ययन के मुताबिक, मच्छर आमतौर पर हमारे रक्त से प्रोटीन को लेते हैं। ऐसे में जिस ब्लड ग्रुप में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। उन्हें अन्य की तुलना में मच्छर ज्यादा काटते हैं। आमतौर पर ओ ब्लड ग्रुप के लोगों को मच्छर अधिक काटने की समस्या का सामना करना पड़ता है।




चमकीले रंग

5. एक शोध क् मुताबिक मच्छर में रंग को पहचानने की क्षमता होती है। जिसकी वजह से वो लाल, बैंगनी और पीले जैसे चमकदार रंगों को पहचान लेते हैं और उनकी तरफ आसानी से आकर्षित हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी चटकीले रंगों के कपड़े ज्यादा पहनते हैं, तो आप उनके काटने के शिकार हो सकते हैं।

Next Story
Share it
Top