Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Weight Loss: वेट भी करना है कम और नहीं छोड़ने हैं चावल तो अपनाएं ये टिप्स

कुछ लोगों को चावल बहुत पसंद होते हैं कि वो वेट लॉस (Weight Loss In Hindi) करने के लिए चावल खाना नहीं छोड़ सकते हैं। ऐसे में जो वेट कम करना भी चाहते हैं और चावल खाने के भी शौकीन हैं, उनको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि वेट कम करने के लिए चावल को छोड़ना जरूरी नहीं है।

Weight Loss: वेट भी करना है कम और नहीं छोड़ने हैं चावल तो अपनाएं ये टिप्स
X

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने मोटापे को लेकर काफी परेशान नजर आते हैं। क्योंकि ज्यादा वजन के कारण बहुत दिक्कतें भी होती हैं और कई बीमारी होने का डर भी रहता है। ऐसे में लोग वेट कम (Weight Loss) करने के लिए काफी मेहनत भी करते हैं। वहीं अक्सर देखा जाता है कि वजन कम करने के नाम पर सबसे पहले लोग अपनी डाइट (Diet) से चावल को हटा देते हैं। वहीं कुछ लोगों को चावल बहुत पसंद होते हैं कि वो वेट लॉस (Weight Loss In Hindi) करने के लिए चावल खाना नहीं छोड़ सकते हैं। ऐसे में जो वेट कम करना भी चाहते हैं और चावल खाने के भी शौकीन हैं, उनको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि वेट कम करने के लिए चावल को छोड़ना जरूरी नहीं है। आपको बता दें कि आप चावल खाकर भी फेट बर्न कर सकते हैं। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चावल खा कर वेट कम कैसे किया जा सकता है।

ज्यादातर लोगों को मानना होता है कि चावल खाने से वेट बढ़ता है,जबकि यह सच नहीं है। आपको बता दें कि चावल में फाइबर और फैट कम होता है। जिस कारण यह आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। वहीं चावल में कार्ब्स काफी मात्रा में होते हैं, जो बॉडी को एनर्जी पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं चावल खाने से कोलेस्ट्रॉल की परेशानी भी नहीं होती है।

ऐसे होगा खाना

चावल में एक प्रीबायोटिकक है, जो आपका तो पेट भरता ही है साथ ही पेट के रोगाणुओं का भी भरता है। वहीं वेट कम करने के लिए कैलोरी लेने की भी आवश्यकता होती है, जो चावल से मिल जाती है।

ब्राउन राइस खाएं

वेट कम करने के लिए आप फ्राईड चावल खाने से बचें। इसके लिए आप अनपॉलिश्ड या ब्राउन राइस खा सकते हैं।

पुलाव बनाकर खाएं

जिन लोगों को बार बार भूख लगती है, वो पुलाव बनाकर खा सकते हैं। क्योंकि पुलाव के जरिए शरीर में कई सब्जियां पहुंचती हैं। इससे आपका पेट भी भरा भरा रहता है, जो वेट कम करने में मदद करता है।

ऐसे खाएं चावल

अगर आप व्हाइट चावल खाने के शौकीन हैं, को आप इसके साथ दाल या सब्जियां खाएं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सब्जियां ग्रिल्ड होनी चाहिए।

Also Read: Giloy Benefits : गिलोय के सेवन से होता Immune System मजबूत, मिलते हैं और भी कई फायदे

ऐसे बनाएं चावल

आप चावल को कूकर में न बनाकर किसी भगोने या पतीले में बनाएं। चावल उबालकर खाने से शरीर में ज्यादा कैलीरी नहीं जाता है। इसका स्टार्च वाला पानी बाहर निकाल देने से फेट नहीं बढ़ता है।

Next Story
Top