Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BP Low की रहती है शिकायत तो डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

जो लोग फिजकली कम एक्टिव रहते हैं, उन लोगों में ज्यादा यह परेशानी देखने को मिल रही है। इसके पीछे के कारण गलत लाइफस्टाइल, एक जगह ही घंटों बैठे रहना भी हो सकते हैं। ऐसे लोगों को वीकनीस की शिकायत भी ज्यादा रहता है। वीकनेस भी एक बड़ा कारण है बीपी लो (BP Low) होने का। ऐसे में अगर आपका भी लो रहता है। तो हम आपकी मदद के लिए इससे बचने के लिए कुछ सुझाव और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

BP Low की रहती है शिकायत तो डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें
X
बीपी लो होने पर खाएं ये चीजें (फाइल फोटो)

आजकल ज्यादातर लोगों को ब्लड प्रेशर लो की समस्या देखने को मिलने लगी है। जो लोग फिजकली कम एक्टिव रहते हैं, उन लोगों में ज्यादा यह परेशानी देखने को मिल रही है। इसके पीछे के कारण गलत लाइफस्टाइल, एक जगह ही घंटों बैठे रहना भी हो सकते हैं। ऐसे लोगों को वीकनीस की शिकायत भी ज्यादा रहता है। वीकनेस भी एक बड़ा कारण है बीपी लो (BP Low) होने का। ऐसे में अगर आपका भी लो रहता है। तो हम आपकी मदद के लिए इससे बचने के लिए कुछ सुझाव और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

इनी चीजों का करें सेवन

- ब्लड प्रेशर कम रहने की समस्या से बचने के लिए आपको फल, सब्जी, अनाज को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इनमें नैचुरली प्राकृतिक रूप से सोडियम की मात्रा पाया जाती है। जो इससे बचने के लाभकारी होता है।

- ऑलिव में भी सोडियम मौजूद रहता है। इसलिए इसे डाइट में शामिल करें। आप चाहें को खाना बनाने के लिए ऑलिव ऑयल का यूज कर सकते हैं।

- आप करौंदा, नाश्पाती, अमरस जैसी चीजों का ज्यादा सेवन करें।

- भोजन में आप घर बने कई तरह के आचार, हरा धनिया और पुदीने की चटनी जैसी चीजें जरूर शामिल करें।

- हरी फलियां, साबुत अनाज,खट्टे फल और हरी पत्तेदार सब्जियों सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।

Also Read: लक्ष्य तय करके टहलें तो होगा ज्यादा लाभ, जानें क्या कहती है रिसर्च

वहीं अगर आपका अचानक बीपी कम हो जाए तो लिकोरिस-टी (Licorice Tea) पी सकते हैं। लिकोरिस-टी में ऐटिइंफ्लामेट्री और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करनेवाले गुण पाए जाते हैं और कई ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो बीपी को कंट्रोल रखने में फायदेमंद होते हैं। ऐसे में कॉफी का सेवन भी लाभकारी होता है। इसके लिए आप ब्लैक कॉफी या मिल्क कॉफी भी पी सकते हैं।

Next Story
Top