Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शिशु को खुश रखने के लिए गर्भावस्था में ये करें काम, हर महिला को पता होनी चाहिए ये बातें

हर महिला के मन में बस यही बात रहती है कि उसकी पेट में पल रहा बच्चा खुश और स्वस्थ रहे। इसी बीच आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने पेट में पल रहे बच्चे को कैसे खुश रख सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

प्रेग्नेंसी टेस्ट किट के बिना घर पर Pregnancy Test ऐसे करें
X

प्रेग्नेंसी टेस्ट किट के बिना घर पर Pregnancy Test ऐसे करें (फाइल फोटो)

गर्भावस्था के दौरान हर महिला को कई चीजों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान महिलाएं कई दवाईयां भी खाती हैं। जहां कुछ महिलाएं इस समय काफी थकान महसूस करती हैं तो कुछ महिलाओं को पूरे नौ महीने नींद आती है। इसके वावजूद हर महिला के मन में बस यही बात रहती है कि उसकी पेट में पल रहा बच्चा खुश और स्वस्थ रहे। इसी बीच आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने पेट में पल रहे बच्चे को कैसे खुश रख सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

फिल्में देखें

हंसने के काफी फायदे हैं। इससे रक्तचाप बेहतर होता है। दिल से जुड़ी समस्याओं से दूर रहती हैं। ऐसे में आपका बच्चा भी हेल्दी रहता है। वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि जब मां हंसती हैं तो गर्भ में पल रहा बच्चा भी अंदर उछल कूद करता है।

कहानी सुनाएं

आपको बता दें कि पेट में पल रहा बच्चा आपकी हर धड़कन को सुनता है। इसके साथ ही वे आपकी हर फीलिंग्स को भी महसूस करता है। ऐसे में आप बच्चे को अच्छी कहानी सुनाएं।

Also Read: रुके हुए पीरियड्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है बथुआ, हैरान कर देंगे इसके फायदे

पेट पर हाथ फेरे

गर्भ पर मसाज करने बच्चा काफी खुश होते हैं। वहीं विशेषज्ञ का कहना है कि मांओं को अपने पेट पर हल्के हाथों से मसाज करते रहना चाहिए। ऐसा करने से बच्चे के मस्तिष्क सही से बढ़ता है।

Next Story