Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

क्या होता है PMS, जानें PMS के लक्षण, उपाय और बचाव

पीरियड्स के दौरान हर महिला को थोड़ी-बहुत समस्या तो होती है। लेकिन पीएमएस से ग्रस्त महिलाओं को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जानिए, पीएमएस के लक्षणों और इससे बचाव के उपाय के बारे में।

क्या होता है PMS, जानें PMS के लक्षण, उपाय और बचाव

कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कुछ शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासकर जब उन्हें पीएमएस यानी प्री मेंसट्रुअल सिंड्रोम की समस्या हो। लेकिन इस समस्या के लक्षणों को पहचानकर इलाज संभव है। इसके लिए कुछ बातों को अमल में लाना होगा।

पीएमएस के लक्षण





पीएमएस को प्री मेंसट्रुअल टेंशन (पीएमटी) भी कहते हैं। पीएमएस के लक्षणों में वक्षस्थलों में सूजन आना, सिरदर्द, कमर-दर्द, पेट फूलना या अधिक भूख लगना (अकसर कार्बोहाइड्रेट और चॉकलेट्स खाने की इच्छा होना) शामिल हैं। इसमें चेहरे पर मुंहासे, उत्तेजना, थकान, अनिद्रा, ऊर्जा की कमी, अवसाद और मूड स्विंग जैसे लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। कई बार तीव्र लक्षणों में आक्रामक बर्ताव या आत्महत्या करने तक का ख्याल आ जाता है। यह लक्षण हर महीने बदल सकते हैं या अधिक गंभीर हो सकते हैं। तनाव इन लक्षणों को और गंभीर बना सकता है।

पीएमएस के बचाव और उपाय




-इन दिनों संतुलित भोजन का सेवन करना चाहिए।

-ढेर सारा पानी पिएं।

-धूम्रपान और अल्कोहल का सेवन बिल्कुल न करें।

-एक्सरसाइज जरूर करें।

-पूरी नींद लें।

-तनाव न पालें।

-गुनगुने पानी से स्नान करें।

-सामाजिक रूप से सक्रिय रहें।

इनका भी रखें ध्यान

-पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई पर ध्यान दें। पीरियड्स में एक ही पैड को पूरे दिन न रखें, इसे बदलती रहें।

-अगर ब्लीडिंग अधिक हो रही हो तो रात में भी पैड बदलें।

-ठंडी चीजों जैसे दही, चावल, आइस्क्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन न करें, इससे रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है, जिससे यूटेरस की इनर लाइनिंग्स निकलने में समस्या आती है।

-कैफीन का सेवन भी कम मात्रा में करें, इससे रक्त नलिकाएं संकुचित हो जाती हैं, जिससे ब्लीडिंग रुक जाती है और पेट में दर्द अधिक होता है।

-अपने प्राइवेट पार्ट को साफ करने के लिए वैजाइना वॉश का इस्तेमाल न करें, इसके स्थान पर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। दरअसल, इस पार्ट का अपना सेल्फ क्लींजिंग मैकेनिज्म होता है, जो अपने आप ही संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को साफ कर देता है।


Next Story
Top