Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टीबी से बचाता है सीडलेस एप्रीकॉट और खुबानी का सेवन, मिलते हैं और भी कई फायदे

अगर इंसान अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान दे तो इस बीमारी से आसानी से बचा जा सकता है। आपको बता दें कि बिना बीज के एप्रिकॉट्स इस बीमारी से बचाने में काफी मदद करते हैं। एप्रिकॉट्स का अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो टीबी जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। इसी बीच आज हम आपको खुबानी से मिलने वाले फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं।

टीबी से बचाता है सीडलेस एप्रीकॉट और खुबानी का सेवन, मिलते हैं और भी कई फायदे
X

एप्रीकॉट और खुबानी के फायदे (फाइल फोटो)

लोगों के गलत खानपान के चलते आजकल ज्यादातर लोगों को ट्यूबरक्लॉसिस की समस्या रहने लगी है। वहीं अगर इंसान अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान दे तो इस बीमारी से आसानी से बचा जा सकता है। आपको बता दें कि बिना बीज के एप्रिकॉट्स इस बीमारी से बचाने में काफी मदद करते हैं। एप्रिकॉट्स का अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो टीबी जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। इसी बीच आज हम आपको खुबानी से मिलने वाले फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही आपको बताएंगे कि सीडलेस एप्रीकोट टीबी जैसी गंभीर बीमारी के लिए कैसे लाभकारी है।

आपको बता दें कि भारत में लाखों लोग हर साल टीबी जैसी बीमारी का शिकार होते हैं। इसके पीछे की वजह है कि यह एक संक्रामक बीमारी है। वहीं भारत में आज भी लोग हाइजीन और स्वच्छता को लेकर जागरूक नहीं है। इसका इंफेक्शन सांस द्वारा भी लोगों तक पहुंच सकता है।

सीडलेल एप्रीकॉट के सेवन से भी इस बीमारी से बचा जा सकता है। वहीं बदलते मौसम में हर किसी को इसका सेवन करना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूखे हुए एप्रीकॉट को खुबानी कहते हैं। यह दो प्रकार की होती हैं। पहली जिनमें बीज होते हैं, दूसरी जिनमें बीज नहीं होते हैं।

दोनों में ही विटामिन और मिनरल्स काफी भारी मात्रा में पाए जाते हैं। यह टीबी से तो बचाता ही है। इसके साथ ही यह आंखों की रोशनी और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

Also Read: पाइल्स की समस्या से राहत दिलाती है खेसारी की दाल, इसके फायदे जान रह जाएंगे हैरान

इनमें नियासिन, पोटैशियम, मैग्नीज और विटमिन-बी 12 और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है। जो हड्डियों को हेल्दी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए जिन लोगों को हड्डियों में दर्द की परेशानी रहती है। उन्हें यह दोनों ड्राई फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए।

Next Story