Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कैसे पता करें कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है?

जिन लोगों को इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वो लोग जल्दी जल्दी बीमार होते हैं। हेल्दी रहने और शरीर में होने वाली बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसी बीच आज आपकी मदद के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है, उन लोगों में क्या लक्षण दिखते हैं(Immunity Weak Hone Ke Lakshan)।

Immunity System:ऐसे करें पता कि इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है या मजबूत?
X
इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है कैसे करें पता (फाइल फोटो)

शरीर को बीमारियों और इंफेक्शन से हमारा इम्यून सिस्टम(Immunity System) हमको बचाता है। जिन लोगों को इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वो लोग जल्दी जल्दी बीमार होते हैं। हेल्दी रहने और शरीर में होने वाली बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसी बीच आज आपकी मदद के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है, उन लोगों में क्या लक्षण दिखते हैं(Immunity Weak Hone Ke Lakshan)।

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रखना बहुत जरूरी है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हाइट ब्लड सेल्स, एंटीबॉडीज और लिम्‍फ नोड्स जैसे कई तत्वों से इम्यून सिस्टम बनता है। वहीं कुछ विकार इम्यूनिटी सिस्टम को वीक कर देता है। ये इम्‍यूनोडेफिशिएंसी विकार (Immunodeficiency Disorders)धीरे धीरे गंभीर रूप ले लेते हैं। ऐसी और भी गंभीर बीमारियों से बचे रहने के लिए आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है या नहीं जिससे आप इसका इलाज कर सकें और गंभीर बीमारी होने से बचें रहें (Symptoms Of Weak Immunity)। वहीं कोरोना जैसे खतरनाक वायरस से बचने के लिए भी आपको अपना इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रखना बहुत जरूरी है।

इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होने के लक्षण (Symptoms Of Weak Immunity)

- बार बार बीमार होना कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम का सबसे प्रमुख लक्षण है।

- बार बार निमोनिया होना

- मेनिनजाइटिस, ब्रोंकाइटिस और त्‍वचा संक्रमण जल्दी होना

-ऑटोइम्‍यून डिस्‍ऑर्डर

- आंतरिक अंगों में सूजन

- एनीमिया

- भूख कम लगना

- दस्‍त

- पेट में ऐंठन

ऐसे में क्या करें (How To Boost Immunity System)

- साफ सफाई का खास ध्यान रखें

- स्ट्रेस लेने से बचें

-बीमार लोगों से दूरी बनाकर रखें

- प्रॉपर नींद लें

- अच्छी डाइट लें

- रेगूलर एक्सरसाइज करें

Next Story