Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पेट- जांघ और कमर की चर्बी को करना है कम तो दालचीनी का ऐसे करें इस्तेमाल

वेट कम करने के लिए घरेलू उपाय को ज्यादा बेहतर माना जाता है(Home Remedies For Weight Loss)। इसी बीच आज हम आपको वेट कम करने का बहुत ही असरदार उपाय बताने जा रहे हैं। किचन में मौजूद दालचीनी के इस्तेमाल से आप अपना वेट कम कर सकते हैं(Cinnamon Weight Loss)।

पेट- जांघ और कमर की चर्बी को करना है कम तो दालचीनी का ऐसे करें इस्तेमाल
X
दालचीनी के इस्तेमाल से होता है वेट कम (फाइल फोटो)

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने मोटापे के चलते काफी परेशान हैं। जिसके लिए लोग डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज करते हुए नजर आते हैं। लेकिन इसमें से कौन सा तरीका बेहतर है यह कह पाना काफी मुश्किल है(Weight Loss Tips)। वहीं वेट कम करने के लिए घरेलू उपाय को ज्यादा बेहतर माना जाता है(Home Remedies For Weight Loss)। इसी बीच आज हम आपको वेट कम करने का बहुत ही असरदार उपाय बताने जा रहे हैं। किचन में मौजूद दालचीनी के इस्तेमाल से आप अपना वेट कम कर सकते हैं(Cinnamon Weight Loss)। तो आइए जानते हैं कि दालचीनी का कैसे करना है इस्तेमाल।

आपको बता दें कि दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई पकवानों में किया जाता है। इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। यह खाने के स्वाद तो बढ़ाता ही है। साथ ही इसके कई फायदे होते हैं। यह वेट कम करने में काफी मदद करता है। इसके लिए आपको दालचीनी का ऐसे करना है इस्तेमाल।

दालचीनी और शहद

इसके लिए आप नींबू, शहद और दालचीनी चाय का सेवन करें। यह आपको कई बीमारियों से भी बचाता है। दालचीनी स्टिक को पानी में उबालें और इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं। यह आपका फेट काटने में काफी मदद करता है।

दालचीनी और स्प्राउट्स

पेट की चर्बी कम करने के लिए डेली दालचीनी का सेवन करना फायदेमंद होता है। यह भूख कम करता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। वेट कम करने के लिए स्प्राउट्स में दालचीनी मिलाकर सेवन करें।

दालचीनी और पानी

दालचीनी के पाउडर को पानी में डालकर उबालकर पिएं। यह वजन कम करने में काफी मदद करता है।

Also Read: Good News ! सिर्फ दवाओं के जरिए एड्स ठीक होने का पहला मामला आया सामने

दालचीनी और कॉफी

आप चाहें तो कॉफी में भी आप एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिला कर पी सकते हैं। इससे आपका वेट काफी कम होगा। ध्यान रखें कि अगर आप कॉफी में दालचीनी मिला रहे हैं तो उसमें चीनी न मिलाएं।

Next Story
Top