Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मार्केट में जल्द मिलेगी मोटापा कम करने की ये मेडिसिन, दवा को मिली FDA की मंजूरी

अमेरिका के सर्वोच्च मेडिकल संस्था FDA ने मोटापा कम करने की एक दवा बनाई है जो 15 प्रतिशत मोटापा कम करने में मदद करती है। यह दवा वजन कम करने में मदद करेगी। यह बाजार में वजन कम करने के नाम से ही मिलेगी। इस दवा है नाम वीगोवी है। यह दवा नोवो नॉरडिस्क द्वारा बनाया गया है।

मार्केट में जल्द मिलेगी मोटापा कम करने की ये मेडिसिन, दवा को मिली FDA की मंजूरी
X

मार्केट में जल्द मिलेगी मोटापा कम करने की ये मेडिसिन, दवा को मिली FDA की मंजूरी (फाइल फोटो)

वजन कम करने वालों के लिए राहत की खबर है। अमेरिका के सर्वोच्च मेडिकल संस्था FDA ने मोटापा कम करने की एक दवा बनाई है जो 15 प्रतिशत मोटापा कम करने में मदद करती है। यह दवा वजन कम करने में मदद करेगी। यह बाजार में वजन कम करने के नाम से ही मिलेगी। इस दवा है नाम वीगोवी है। यह दवा नोवो नॉरडिस्क द्वारा बनाया गया है।

यह दवा सीमैगलुटाइड का अपग्रेडेड वर्जन है। इस दवा के जरिए लंबे समय तर वेट को कम रखा जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिन लोगों ने दवा कंपनी नॉरडिस्क के ट्रायल में हिस्सा लिया था। उन सभी लोगों का औसत वजन 15 प्रतिशत कम हुआ। इस दवा का ट्रायल 14 महीने तक चला था। 14 महीने तक लोगों का वेट कम होता रहा। इसके बाद फिर एक स्तर पर वेट आकर रुक गया।

वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि पहले से मौजूद बाकी दवाओं के मुकाबले ये दवा सुरक्षित है। वहीं डॉक्टर ने बताया कि यह थायरॉयड की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए नहीं है। इसे आंत के हार्मोन का सिंथेसाइज करके बनाया गया है। यह भूख को कंट्रोल करता है। हांलाकि अभी इस दवा की कीमत के बारे में अभी कुछ नहीं कहा गया है।

Next Story