Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप प्रेग्नेंट हैं और कमर के दर्द से हैं परेशान तो इस लेख में जानें इस समस्या का समाधान

कमर दर्द के चलते प्रेग्नेंट महिलाएं काफी परेशान रहती हैं। वहीं इस हालात में दवाई खाना भी सही नहीं रहता है क्योंकि इसका असर बच्चे पर पड़ता है। वहीं अगर आप भी कमर दर्द की दिक्कत से जूझ रही हैं, तो हम इससे राहत पाने के लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं। इसके लिए आपको डाइट में कुछ खाने की चीजें शामिल करनी है।

अगर आप प्रेग्नेंट हैं और कमर के दर्द से हैं परेशान तो इस लेख में जानें इस समस्या का समाधान
X
गर्भावस्था में कमर दर्द से छुटाकारा पाने के उपाय (फाइल फोटो)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन परेशानियों में से एक परेशानी कमर दर्द भी है। जिसके चलते प्रेग्नेंट महिलाएं काफी परेशान रहती हैं। वहीं इस हालात में दवाई खाना भी सही नहीं रहता है क्योंकि इसका असर बच्चे पर पड़ता है। वहीं अगर आप भी कमर दर्द की दिक्कत से जूझ रही हैं, तो हम इससे राहत पाने के लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं। इसके लिए आपको डाइट में कुछ खाने की चीजें शामिल करनी है। तो आइए जानते हैं किन चीजों के खाने से कमर के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

फल

आप आपने खाने में फाइबर युक्त और गहरे रंग वाली सब्जियां शामिल करें। इसके लिए आप , अनार तरबूज गाजर, चुकंदर, शकरकंद, चैरी, बैरीज और अंगूर खा सकती हैं।

ओमेगा 3

ओमेगा 3 कमर और गर्दन के दर्द के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप सैल्‍मन, टयूना या सारदिंस जैसी फिश को डायट में खाएं। वहीं आप अलसी, टोफू, कैनोला ऑयल, अखरोट पालक जैसी चीजों को डाइट में शामिल करके कमर दर्द से छुटकारा पा सकती हैं।

कैल्शियम

इसके लिए आप दही, दूध, चीज और हरी पततेदार सब्ज्यिां खा सकती हैं। कैल्शियम और विटामिन डी लेने से आपकी मांसपेशिययां सही रहती हैं और कमर दर्द में भी काफी आराम मिलता है।

Also Read: Coronavirus: कान से कोरोना वायरस संक्रमित होने से ऐसे खुद को बचाएं

लहसुन

लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लहसुन खाने से आप तरह तरह के इंफेक्शन से बचती हैं। वहीं लहसुन कमर दर्द से निजात दिलाता है। इसके लिए आप लहसुन की 3-4 कलियों को मसलकर उसका रस निकालें। इस रस को एक कप पानी में मिलाएं और 1 चम्मच नींबू का रस डालें।

Next Story
Top