Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Water Melon In Pregnancy : गर्भवास्था में तरबूज खाएं या नहीं, जानें यहां

Water Melon In Pregnancy : गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को बहुत सारे शारीरिक और मानसिक बदलावों से गुजरना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भावास्था में महिलाओं के तरबूज का सेवन करना फायदेमंद होता है या नहीं (Eating Water Melon in Pregnancy or not)। अगर नहीं तो हम आपको बता रहे हैं गर्भवती महिलाओं को तरबूज का सेवन करना चाहिए या नहीं...

Pregnancy Tips : गर्भवास्था में तरबूज खाएं या नहीं, जानें यहांPregnancy Tips Eating Water Melon in Pregnancy or not in hindi

Water Melon In Pregnancy (गर्भवास्था में तरबूज खाएं या नहीं) : गर्भावास्था में अक्सर महिलाओं को बेहद सावधानी से रहने की हिदायत दी जाती है। ऐसे में डॉक्टर्स महिलाओं को बैलेंस्ड डाइट के साथ मौसमी फलों का नियमित रूप से सेवन करने की सलाह देते हैं। क्योंकि गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को बहुत सारे शारीरिक और मानसिक बदलावों से गुजरना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भावास्था में महिलाओं के तरबूज का सेवन करना फायदेमंद होता है या नहीं (Eating Water Melon in Pregnancy or not)। अगर नहीं तो हम आपको बता रहे हैं गर्भवती महिलाओं को तरबूज का सेवन करना चाहिए या नहीं...

गर्भवास्था में तरबूज खाएं या नहीं (Eating Water Melon In Pregnancy Or Not)

गर्मियों में मिलने वाले तरबूज में पानी की अधिकता के अलावा सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, फ़ाइबर, शुगर, विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे शरीर के लिए सभी जरूरी पौषक तत्व पाए जाते हैं। तरबूज में मौजूद पौषक तत्व शरीर और मस्तिष्क को ठंडा रखते हैं और कई गंभीर बीमारियों से बचाने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के नर्वस सिस्टम के तेजी से विकास में भी कारगर साबित होते हैं। इसलिए डॉक्टर्स अक्सर गर्मियों में गर्भवती महिलाओं को तरबूज खाने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं गर्भावास्था में तरबूज खाने के फायदे (Water Melon Benefits in Pregnancy)।




गर्भावास्था में तरबूज खाने के फायदे (Water Melon Benefits In Pregnancy)1

गर्मियों में तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती । जिससे गर्भावास्था के दौरान होने वाली घबराहट से राहत मिलती है, साथ ही प्रसव में भी लाभ होता है।

गर्भावास्था में तरबूज खाने के फायदे (Water Melon Benefits In Pregnancy) 2

गर्भावास्था में शरीर में तेजी के साथ हार्मोनल बदलाव होते हैं जिसकी वजह से हाथ-पैरों में दर्द और मरोड़ की समस्या होती है। ऐसे में नियमित रुप से तरबूज खाने से मरोड़ और दर्द से राहत मिलती है।

गर्भावास्था में तरबूज के फायदे (Water Melon Benefits In Pregnancy) 3

गर्भावास्था में अधिकांश महिलाओं को मार्निग सिकनेस होती है। ऐसे में तरबूज का रोजाना सेवन करना फायदेमंद रहता है, क्योंकि तरबूज में पानी के साथ विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।




गर्भावास्था में तरबूज के फायदे (Water Melon Benefits In Pregnancy) 4

गर्भावास्था के समय महिलाओं के हाथ-पैरों में सूजन आना बेहद कॉमन होता है। ऐसे में नियमित रुप से तरबूज का सेवन करना लाभदायक होता है। क्योंकि तरबूज में 90 फीसदी पानी होता है। जिससे नसों और मांसपेशियों में होने वाले अवरोध यानि रुकावट को दूर करके सूजन को कम करता है।

गर्भावास्था में तरबूज के फायदे (Water Melon Benefits In Pregnancy) 5

तरबूज में पोटेशियम, मैग्नीशियम के साथ विटामिन ए, बी-1 और बी-6 जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे पाचन तंत्र सुचारु रुप से कार्य कर पाता है। इसके अलावा गर्भ में पल रहे शिशु के नर्वस सिस्टम का विकास तेजी से होता है।

Next Story
Top