Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन चीजों में भरपूर होता है विटामिन डी, नोट कर लें पूरी लिस्ट

हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होने का कारण विटामिन डी भी हो सकता है। वहीं कई बार विटामिन डी की कमी की वजह से गंभीर समस्या होने का डर रहता है। इसी बीच आज हम आपको विटामिन डी युक्त चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस लिस्ट के बारे में।

इन चीजों में भरपूर होता है विटामिन डी, नोट कर लें पूरी लिस्ट
X

इन चीजों में भरपूर होता है विटामिन डी, नोट कर लें पूरी लिस्ट (फाइल फोटो)

शरीर के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है। आप चाहें तो धूप से भी शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी दे सकते हैं। लेकिन कई बार इसके बावजूद भी शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है। ऐसे में इंसान के लिए जरूरी है कि वे विटामिन डी युक्त चीजों का सेवन करें। हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होने का कारण विटामिन डी भी हो सकता है। वहीं कई बार विटामिन डी की कमी की वजह से गंभीर समस्या होने का डर रहता है। इसी बीच आज हम आपको विटामिन डी युक्त चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस लिस्ट के बारे में।

मशरूम

मशरूम में भी पर्याप्‍त मात्रा में विटमिन मौजूद होता है। इस खाकर भी विटामिन डी की कमी पूरी की जा सकती है।

अंडे

अंडे के सफेद वाले हिस्से में काफी विटामिन डी होता है। अंडे के सेवन से शरीर को विटामिन डी मिलता है।

दूध

इसमें विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। हर रोज एक गिलास दूध पीने से आपको विटामिन डी की एक चौथाई मात्रा मिल जाती है।

सैमन मछली

जो लोग मछली खा सकते हैं उनके लिए सैमन मछली विटमिन डी का अच्‍छा स्रोत है। इसे डाइट में शामिल करके भी आप विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं।

Next Story