Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Upvaas Rakhne ke Fayde : अगर आप भी रखते हैं व्रत, तो जानें इसके फायदे

Upvaas Rakhne ke Fayde व्रत और उपवास रखने के फायदे बहुत सारे होते हैं। आपने अक्सर हर धर्म और संप्रदाय के लोगों को व्रत और उपवास रखते हुए देखा और सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर धर्म में व्रत और उपवास रखना अच्छा क्यों माना जाता है। अगर नहीं, ऐसे में आज हम आपको उपवास रखने के फायदे (Fast Benefits)बता रहे हैं।

Upvaas Rakhne ke Fayde : अगर आप भी रखते हैं व्रत, तो जानें इसके फायदे

Upvaas Rakhne ke Fayde : उपवास रखने के फायदे की बात करें तो ये हमारे मन और मस्तिष्क को एकाग्र करने में मदद मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं व्रत रखने से हम अपने शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचा सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं क्लेवरिज्म (cleverism) के मुताबिक, उपवास रखने के फायदे (Fast Benefits)...

Upvaas Rakhne ke Fayde / Fast Benefits




Fasting Benefits /Lose Weight

1.आपने अक्सर लोगों को अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए व्रत और उपवास यानि डायटिंग के लिए भूखा रहते हुए जरुर देखा होगा। लेकिन ये बातवैज्ञानिक रुप से साबित हो चुकी है कि सप्ताह में एक व्रत रखने से वजन कम करने में मदद मिलती है।




Benefits of Fasting /Longevity

2.व्रत रखने से उम्र बढ़ती है। शास्त्रों में व्रत रखने को आयु वृद्धि के लिए सबसे उपयुक्त साधन माना गया है। उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर की कार्यप्रणाली कमजोर होने लगती है। ऐसे में व्रत रखने से शरीर का मेटाबॉल्जियम मजबूत होता है और सुचारु रुप से काम कर पाता है। क्योटो और क्यूशू यूनिवर्सिटी के शोधों में भी व्रत रखने से उम्र बढ़ाने के लिए सही पाया गया है।




Upvaas Rakhne ke Fayde / Detoxificaton

3. सप्ताह में एक व्रत या उपवास रखने से शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। व्रत के दौरान खाने के अभाव में मस्तिष्क शरीर को ऊर्जा देने के लिए अन्य ऊर्जा स्रोत तलाशने लगता हैं। जिसमें मस्तिष्क लीवर में मौजूद वसा यानि ग्लाइकोजन को ऊर्जा में बदलने लगता है। लेकिन ग्लाइकोजन सिर्फ 12 घंटे तक ही ऊर्जा उत्पन्न कर पाता है। ऐसे में शरीर के अन्य अंगों में मौजूद वसा का उपयोग किया जाता है। जिससे लीवर, किडनी आदि अंगों से विषैले तत्व बाहर हो जाते हैं।

Vrat ke Fayde / Strong Metabolism

4.शरीर के मेटाबॉल्जिम को मजबूत करने में व्रत रखना सबसे सरल तरीका माना जाता है। क्योंकि व्रत रखने से शरीर के पाचन तंत्र को आराम मिलता है। जिससे वो अपनी गति में सुधार ला पाता है और सुचारु रुप से काम कर पाता है।




Vart Karne ke Fayde / Boost Brain Power

5.व्रत रखना शारीरिक रुप से ही फायदेमंद नहीं होता है बल्कि मानसिक रुप से भी आपकी कार्यक्षमता बढ़ाने में मदद कर पाता है। व्रत रखने से ब्रेन हार्मोन Brain Derived Neurotrophic Factor (BNDF) का उत्पादन बढ़ जाता है। जो मस्तिष्क में मौजूद स्टेम सेल कोशिकाओं सक्रिय करती है और उन्हें न्यूरॉन्स में बदलने काम करती हैं। जिससे डिप्रेशन, ब्रेन स्ट्रोक और अन्य मानसिक बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।




Fasting Benefits / Improve Immune System

6. व्रत और उपवास रखने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। क्योंकि शरीर व्रत करने पर शरीर की विभिन्न कोशिकाएं पुन: जन्म लेती हैं यानि अपनी मरम्मत कर पाती हैं। इसके साथ ही सफेद रक्त कोशिकाओं (White Blood Cells) का उत्पादन बढ़ जाता है। व्रत में फलों का सेवन करने से विटामिन और विटामिन ए,विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट तत्व मिलते हैं जिससे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि हो जाती है।

Fasting ke Fayde / Cancer

7. उपवास रखना कैंसर में बेहद फायदेमंद होता है। व्रत करने से शरीर में नई कैंसर कोशिकाओं का बनना कम हो जाता है। क्योंकि कैंसर अनियंत्रित कोशिकीय वृद्धि वाली बीमारी है। इसके साथ ही उपवास शरीर को कोशिकाओं से कुछ विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है और अंगों में आने वाली सूजन को भी खत्म करने में मदद मिलती है।

व्रत,डीएनए और शरीर में मौजूद प्रोटीन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स की संख्या घटाने में मदद करता है। दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के मुताबिक, उपवास करने से कीमोथेरेपी लेने वाले रोगियों पर थेरेपी का दुगुनी तेजी असर होता है।




Fast Benefits In Hindi /Improves Insulin Sensitivity

8.उपवास रखने से शरीर में मौजूद इंसुलिन के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। शिकागो में इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक, उपवास से शरीर में इंसुलिन का स्तर 20-31% कम हो जाता है, जबकि रक्त शर्करा के स्तर में 3-6% की कमी आती है। क्योंकि उपवास रखने से शरीर में जमा बेड कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होता है।




Fasting Benefits In Hindi/ Prevent Skin And Acne

9. व्रत रखने से त्वचा में नयापन आता है। क्योंकि व्रत में पानी का अधिक सेवन करने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा फलों का सेवन करने से मिलने वाले पौषक तत्व मिलते हैं, जिससे नई त्वचा कोशिकाएं बनने में मदद मिलती है। ऐसे में त्वचा से दाग धब्बे कम होते हैं और स्किन बेदाग बनती है।




Fast Benefits/ Heart Disease

10. व्रत रखना दिल की बीमारियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि व्रत के दौरान शरीर मे मौजूद बुरे कोलेस्ट्रॉल को जलाकर खत्म करता है। जिससे दिल बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

Next Story
Top